×

21 जून से शुरू होगी निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा

Corona Vaccination: आगामी 21 जून से केंद्र सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन (Free Covid-19 Vaccination) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Shreedhar Agnihotri
Reporter Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 17 Jun 2021 4:03 PM GMT
21 जून से शुरू होगी निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा
X

वैक्सीनेशन करवाती युवती (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Corona Vaccination: इन दिनों पूरे प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य से चल रहा है। इस बीच आगामी 21 जून से केंद्र सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन (Free Covid-19 Vaccination) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन की गुणवत्ता के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी कर ली जाए। इसके लिए पूरी प्लानिंग के साथ आवश्यक कोल्ड चेन, वैक्सीनेटर्स, वैक्सीनेशन सेंटर की व्यवस्था कर ली जाए।

अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि संक्रमण की सम्भावित तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) एवं संचारी रोगों की रोकथाम के सम्बन्ध में अभी से सक्रिय होकर प्रभावी प्रयास करें। बच्चों में संचारी रोगों की स्क्रीनिंग एवं सर्विलांस का कार्य अभियान के रूप में संचालित किया जाए। यह अभियान कोरोना सहित वर्षा काल में होने वाले अन्य संचारी रोगों की रोकथाम में अत्यन्त उपयोगी होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टर के सुदृढ़ीकरण कार्य को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के लिए इसकी नियमित समीक्षा की जाए। स्वास्थ्य केन्द्रों तक मरीजों एवं एम्बुलेंस आदि की आसान एवं बाधारहित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के सम्पर्क मार्गों का सुदृढ़ीकरण किया जाए।

कोरोना जांच कराता युवक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- न्यूजट्रैक)

बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 336 नए मामले

उधर, बीते 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 336 नए मामले (Corona Virus News Cases) सामने आए हैं। इसी अवधि में 685 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज (Discharge) किया गया है। इस समय संक्रमण के एक्टिव मामलों (Corona Active Cases) की संख्या 6,019 है। पिछले 24 घण्टों में 2,90,234 कोविड टेस्ट (Corona Test) किये गये हैं।

राज्य में अब तक कुल 5 करोड़, 44 लाख, 36 हजार, 119 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर (Recovery Rate) में भी निरन्तर वृद्धि हो रही है। यह दर अब बढ़कर 98.4 प्रतिशत हो गई है।

अब तक राज्य में 2 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की प्रथम डोज दी जा चुकी है। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को भी अब तक कोरोना वैक्सीन की 50 लाख से अधिक प्रथम डोज दी जा चुकी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story