×

UP: कोरोना से बचने के लिए चीन से मंगाई ये चीज, बवाल मचने के बाद लिया ये फैसला

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर अब पूरे विश्व में फैल चुका है। अब यूपी से सामने आ रही है कोरोना वायरस से जुड़ी नई खबर ।

Aradhya Tripathi
Published on: 21 Feb 2020 3:47 PM GMT
UP: कोरोना से बचने के लिए चीन से मंगाई ये चीज, बवाल मचने के बाद लिया ये फैसला
X

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर अब पूरे विश्व में फैल चुका है। अमेरिका से लेकर भारत तक पर देश में इसकी दहशत फैल चुकी है। अब यूपी से कोरोना वायरस से जुड़ी नई खबर सामने आ रही है। खबर है कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से डॉक्टरों और स्टाफ को बचाने के लिए चीन से ही मास्क मंगा लिए। अब मामला सामने आने के बाद जब शासन की ओर से अधिकारियों को फटकार लगाई गई तो ये मास्क वापस कर दिए गए।

कमिशन के लालच में मंगाये मास्क

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये सारा खेल कमिशन के लिए रचा गया। कमिशन के चक्कर में सस्ते चीनी मास्क लाकर पैसे कमाने का पूरा प्लान था। लेकिन मामले के खुल जाने के बाद इन मास्कों को तत्काल वापस लेना पड़ा। और अब इनकी जगह एन-95 मास्क मंगाए गए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि इन मास्क में कोरोना प्रवेश नहीं कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिस फर्म से मास्क आए थे, उन्हें वापस कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- आगरा बन गया ऐसा: ट्रंप के आने से पहले, बदल गई पूरे शहर की तस्वीर

अब मंगाए गए एन-95 मास्क

वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि ये चीनी मास्क सैंपल के तौर पर एक कंपनी ने भेज दिए थे, जिसे बाद में पता चलने पर तुरंत वापस कर दिया गया है। अब गे घातक वायरस से निपटने में सक्षम एन-95 मास्क मंगवाकर वितरण किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे निपटने के लिए गाइड लाइन जारी की है। इसमें चीन-थाईलैंड समेत अन्य जगह से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। उनकी जांच हो रही है।

250 मास्क हुए थे वितरित

ये भी पढ़ें- एक बार फिर दोस्त चीन ने दिया पाकिस्तान का साथ, इस बड़े संकट से बचाया

डॉक्टर और स्टाफ की सुरक्षा के लिए एन-95 मास्क खरीदने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उनकी जगह चीन में बने तीन लेयर वाले मास्क खरीद लिए गए।

करीब 250 मास्क अस्पतालों में वितरित कर दिए गए थे। मास्क पर चीन की कंपनी का जिक्र था, जिसे देखकर अफसर घबरा गए और इसे वापस कर दिया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story