×

कोरोना का कहर: सरकार की नई गाइडलाइन्स, इन लोगों का फिर छिना रोजगार

उम्मीद के सहारे पर ही दुनिया टिकी है मगर इन लोगों की उम्मीद है तब टूट गई जब सरकार द्वारा शादी समारोह के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी। सहालग के दौर में लोग शादियों में धमाल मचाए जाने के लिए बैंड बाजे व डीजे आदि बजवाए जाने के लिए आतुर थे, तभी सरकार ने इन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया।

Monika
Published on: 24 Nov 2020 3:33 PM GMT
कोरोना का कहर: सरकार की नई गाइडलाइन्स, इन लोगों का फिर छिना रोजगार
X
लाखों रूपये की बुकिंग कैंसिल होने से संचालक परेशान

औरैया : उम्मीद के सहारे पर ही दुनिया टिकी है मगर इन लोगों की उम्मीद है तब टूट गई जब सरकार द्वारा शादी समारोह के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी। सहालग के दौर में लोग शादियों में धमाल मचाए जाने के लिए बैंड बाजे व डीजे आदि बजवाए जाने के लिए आतुर थे, तभी सरकार ने इन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। जिससे इनके संचालक फिर मायूस हो गए। उन्होंने बताया कि इस एडवाइजरी के आने से उन्हें लाखों रुपए का नुकसान हुआ है और वह फिर भूखों मरने की कगार पर पहुंच गए है।

जब मार्च माह में लॉकडाउन लागू हुआ था

कोरोना संक्रमण के चलते मार्च माह में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। जिसके चलते बैंडवाजा और डीजे संचालक का कोराबार पूरी तरह से चौपट हो गया था। कुछ दिन पहले शादी में बैंडवाजा व डीजे बजने की अनुमति दी गई, इसको लेकर लोगों ने बुकिंग भी करा ली थी लेकिन अचानक फिर से संक्रमण बढ़ने के चलते शादी समारोह में बैंडवाजा व डीजे पर रोक लगा दी गई। इस पर लोग बुकिंग को कैंसिल कराने लगे हैं। अब एक बार फिर से उन पर संकट आ गया है। उनमें मायूसी छाई हुई है।

शादी समारोह में सौ लोगों को जमा होने की इजाजत

जिला प्रशासन ने शादी समारोह में मात्र सौ लोगों को जमा होने की इजाजत दी है। इसके अलावा शादी में बैंड-बाजा और डीजे पर रोक लगा दी है। कोरोना को लेकर प्रशासन की एडवाइजरी जारी होने के बाद बैंडवाजा और डीजे संचालकों को झटका लगा है। शादी समारोह धूमधाम से मनाए जाने के लिए लोगों ने डीजे व बैंडवाजा की बुकिंग तो करा ली थी लेकिन अचानक रोक लगने से लोग अपनी बुकिंग कैंसिल करने लगे हैं। संचालकों का कहना है कि प्रशासन की ओर से प्रतिबंध हटाए जाने के बाद एक उम्मीद जागी थी लेकिन एक बार फिर से मायूसी छा गई है।

ये भी देखे: यूपी रोडवेज कर्मी कल 75 जनपदों में करेंगे प्रदर्शन, बस संचालन हो सकता है प्रभावित

बैंडवाजा व डीजे की बुकिंग कैंसिल

डीजे संचालक रिंकू मिश्रा का कहना है कि उनके पास करीब 20 से 25 बुकिंग हो चुकी है। अब लोग बैंडवाजा व डीजे की बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं। ऐसे में उनका पूरा व्यापार चौपट हो रहा है। उन्होंने बताया कि पिछली सहालग में तो उनका पूरा व्यापार चौपट हो ही गया था। एक बार फिर से रोक लगने से रोजगार छिनने का काम किया गया है।

डीजे की दुकान पर काम करने वाले शिवम ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान वह बेरोजगार हो गए थे। प्रतिबंध हटने के बाद उन्हें दोबारा से रोजगार मिल गया था लेकिन फिर से रोक लगाए जाने से उनका रोजगार छिन गया है। ऐसे में उन्हें दोबारा से गैर प्रांत जाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें : लवजेहाद कानून यूपी में: साढ़े तीन साल में सबसे बड़ा फैसला, मिलेगी सख्त सजा

बैंडवाजा संचालक शाजिद ने बताया कि अभी तक उनके पास 15 बुकिंग आ चुकी हैं। अचानक बैंडवाजा पर रोक लगने से लोग बुकिंग कैंसिल करने लगे हैं। इससे उनका करीब एक लाख रूपये का नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि सहालग का समय चल रहा है और अचानक लिए गए फैसले ने उन्हें बेरोजगार करने का काम किया है।

रिपोर्टर: प्रवेश चतुर्वेदी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story