×

कोरोना रोकने का प्रयास: योगी सरकार करेगी केंद्र की टेस्टिंग लैब का यूज

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए योगी सरकार ने केंद्र की टेस्टिंग लैबों का इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

Shreedhar Agnihotri
Report By Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 13 April 2021 3:21 PM GMT
कोरोना रोकने का प्रयासः योगी सरकार करेगी केंद्र की टेस्टिंग लैब का इस्तेमाल
X

कोरोना रोकने का प्रयासः योगी सरकार करेगी केंद्र की टेस्टिंग लैब का इस्तेमाल (फोटो- न्यूजट्रैक)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश में स्थित केंद्र सरकार की प्रयोगशालाओं का इस्तेमाल किये जाने की जरूरत है। केन्द्रीय संस्थानों की प्रयोगशालाओं में उपलब्ध आरटीपीसीआर टेस्ट की क्षमता का पूरा उपयोग किया जाए। इसके लिए लखनऊ में सीडीआरआई, एनबीआरआई, आईआईटीआर तथा बीएसआईपी, बरेली स्थित आईवीआरआई, नोएडा के एनआईसीपीआर सहित अन्य संस्थानों में आरटीपीसीआर जांच संचालित करायी जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड जांच के लिए ट्रूनैट मशीनों का भी उपयोग किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्र समेत कई अन्य पर्वों पर विशेष सुरक्षा देने की जरूरत है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। प्रमुख चैराहों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जागरूकता का यह कार्य प्रभावी ढंग से किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से प्रसारित किए जाने वाले संदेशों को ऐसा बनाएं, जिससे लोग ध्यान से सुनें।

यूपी में कोरोना की रफ्तार हुई तेजी (फोटो- न्यूजट्रैक)

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य सक्रियता से किया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी सक्रियता से किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि निगरानी समितियां तेजी से कार्य करें। जनपदों में स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर प्रभावी ढंग से कार्यशील रहें। कण्टेनमेण्ट जोन के प्राविधानों को सख्ती से लागू किया जाए। प्रत्येक जनपद में कुल उपलब्ध एम्बुलेंस वाहनों में से 50 प्रतिशत वाहन कोविड मरीजों के लिए तथा शेष नॉन कोविड मरीजों के लिए उपयोग किए जाएं।

सीएम योगी ने कहा कि आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या में वृद्धि के लिए 12 जनपदों में प्रयोगशालाएं प्राथमिकता पर स्थापित की जाएं। इसके लिए आवश्यक उपकरणों की प्राथमिकता पर व्यवस्था की जाए। इन प्रयोगशालाओं में तैनात किये जाने वाले कर्मियों की ट्रेनिंग भी प्रारम्भ कर दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से चैत्र नवरात्रि प्रारम्भ हो गई है। कल से रमजान शुरू हो जाएगा। आगामी 15 अप्रैल को पंचायत निर्वाचन के तहत प्रथम चरण का मतदान होगा।

आगामी 20 अप्रैल को अष्टमी तथा 21 अप्रैल को रामनवमी का पर्व है। उन्होंने कहा कि विभिन्न पर्वों, त्यौहारों तथा पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत व्यापक कार्य योजना बनाकर कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन कराते हुए यह सभी आयोजन सम्पन्न कराए जाएं।

Shreya

Shreya

Next Story