×

अब कोरोना से लड़ेगा UP: सख्त हुए CM योगी, हर जिले में बनेंगे क्वारंटीन सेंटर

यूपी में बढ़ते कोरोना के कहर के बीच CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी जिलों में क्वारंटीन सेंटर संचालित किये जाएं।

Shreedhar Agnihotri
Report By Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 15 April 2021 2:01 PM GMT
अब कोरोना से लड़ेगा यूपी: सख्त हुए सीएम योगी, हर जिले में बनेंगे क्वारंटीन सेंटर
X

अब कोरोना से लड़ेगा यूपी: सख्त हुए सीएम योगी, हर जिले में बनेंगे क्वारंटीन सेंटर (प्रतीकात्मक फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: प्रदेश के कई जिलों में प्रवासी मजदूरों की घर वापसी और कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद अब राज्य सरकार ने पिछले साल के कोरोना अनुभव को दोहराते हुए उनके घर के पास ही क्वांरनटीन किए जाने के लिए क्वारण्टीन सेंटर खोलने का फैसला लिया है।

आलाधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी जनपदों में क्वारण्टीन सेण्टर संचालित किये जाएं। क्वारण्टीन सेण्टर में लोगों की स्क्रीनिंग, लक्षण के आधार पर कोविड जांच की व्यवस्था के साथ-साथ उनके लिए ठहरने व भोजन आदि का प्रबन्ध किया जाए। योगी आदित्यनाथ ने सभी जनपदों में क्वारण्टीन सेंटर संचालित किये जाने के सम्बन्ध में आज शाम तक रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये।

टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश (फोटो- न्यूजट्रैक)

टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की टेस्टिंग की संख्या में निरन्तर वृद्धि की जाए। आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या को बढ़ाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निजी लैब भी अपनी टेस्टिंग क्षमता का विस्तार करें। उन्होंने जनपदों में स्थापित इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर को सुचारु ढंग से संचालित करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी उपयोग किया जाए। इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क के अनिवार्य उपयोग सहित कोविड प्रोटोकाॅल के बारे में जागरूक किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि पंचायत निर्वाचन ड्यूटी से जुड़े सभी कर्मी मास्क तथा ग्लव्स का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। सभी दुकानदार, व्यापारी, फल व सब्जी विक्रेता सहित सामान का आदान-प्रदान करने वाले सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल करें।

योगी ने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में निरन्तर स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग का कार्य करें। तथा निगरानी समितियों को पूरी सक्रियता से संचालित करें। कण्टेनमेण्ट जोन के प्रावधानों को सख्ती से लागू किया जाए। सरकारी तथा निजी कार्यालयों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कोविड हेल्प डेस्क संचालित रहनी चाहिए। उन्होंने औद्योगिक इकाइयों में कोविड प्रोटोकाॅल का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

Shreya

Shreya

Next Story