×

Coronavirus: योगी सरकार का गांवों पर फोकस, ग्रामीण करा सकेंगे काॅमन सर्विस सेंटर में वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

वैक्सीनेशन के लिए निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं ग्रामीण

Shreedhar Agnihotri
Published on: 21 May 2021 6:19 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 6:36 AM GMT)
Coronavirus:  योगी सरकार का गांवों पर फोकस,  ग्रामीण करा सकेंगे काॅमन सर्विस सेंटर में वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शहरों की तरह ही राज्य सरकार अब ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन पर जोर देने जा रही है। इसके लिए सरकार ने प्रदेश में कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने का काम किया है। इस समय यूपी के 75 जिलों में लगभग 93 हजार से ज्यादा जन सुविधा केन्द्र है जिनमें रजिस्ट्रेशन कराकर गांव के लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके लिए किसी भी तरह की धनराशि नहीं ली जाएगी।

गौरतलब है कि कोविड-19 संक्रमण अन्य प्रदेशों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश में निरन्तर गिरावट आ रही है, जो सभी प्रदेशों के लिए मॉडल बनकर सामने आया है। प्रदेश में विगत दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 2 लाख 99 हजार से अधिक टेस्ट किये गये हैं। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के आयु के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया है कि अब तक 1.54 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। गांव में रहने वाले लोग कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से वैक्सीनेशन के लिए निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में बड़ी संख्या में टेस्टिंग कार्य करते हुए, टेस्टिंग क्षमता निरन्तर बढ़ायी जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,99,327 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 से ठीक होने का प्रतिशत 91.4 हो गया है। प्रदेश में अब तक कुल 4,55,31,018 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 7,336 नये मामले आये हैं। अब तक 15,02,918 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 1,23,579 एक्टिव मामलों में से 88,764 व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं, इसके अतिरिक्त अन्य मरीज सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में इलाज करा रहे है।


प्रसाद ने बताया कि सर्विलांस की कार्यवाही निरन्तर चल रही है। प्रदेश में अब तक सर्विलांस टीम के माध्यम से 2,78,840 क्षेत्रों में 6,15,904 टीम दिवस के माध्यम से 3,51,56,542 घरों के 16,92,36,847 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि 18 से 44 वर्ष वाले लोगों के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक आयु वालों का वैक्सीनेशन चल रहा है। अब तक 1,21,67,184 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई तथा पहली डोज वाले लोगों में से 32,94,726 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। इस प्रकार कुल 1,54,61,910 वैक्सीन की डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 23 जनपदों में अब तक 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग को अब तक 6,38,746 लोगों को वैक्सीन लगायी गयी है।



ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के साथ वैक्सीनेशन कोरोना के खिलाफ लड़ाई का महत्वपूर्ण हथियार: सीएम योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (ल्वहप ।कपजलंदंजी) ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण किया जाए। मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम दौरान वैक्सीन किसी भी तरह से बर्बाद न हो। टीकाकरण केन्द्र पर जितने लोगों का टीकाकरण होना है, उतने ही लोगों को बुलाया जाए। उन्होंने टीकाकरण कार्य सुचारु रुप से चलने के लिए कहा। साथ ही ये भी कहा कि कोविड प्रोटोकाॅल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में हो। वैक्सीनेशन के उपरान्त लाभार्थियों को ऑब्जर्वेशन रूम में बैठने तथा देखभाल इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था की जाए।


बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 मई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्ड पीठ तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय सूचना परिसर में संचालित कोविड टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण करने गये थे। उन्होंने टीकाकरण केन्द्र पर वैक्सीनेशन के लिए आए लोगों से बातचीत की तथा टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं को मौके पर परखा। उन्होंने लाभार्थियों को टीकाकरण प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। इन केन्द्रों पर 45 वर्ष से अधिक तथा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। डॉक्टर से बात करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के साथ-साथ वैक्सीनेशन कोरोना के खिलाफ लड़ाई का महत्वपूर्ण हथियार है। प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के निःशुल्क वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story