Corona in Lucknow: लखनऊ में 86 दिन बाद महामारी ने फिर पकड़ी रफ्तार

Lucknow Latest News : यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोनावायरस (Corona Case In Lucknow) के मामले एक बार फिर बढ़ते से नजर आ रहे हैं। बीते दिन राजधानी में कोरोना संक्रमण के 32 नए मामले पाए गए हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 2 Jun 2022 6:09 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2022 8:11 AM GMT)
Coronavirus
X

कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Corona Case In Lucknow : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक बार फिर से कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। बुधवार को राजधानी में करीब 86 दिन बाद सबसे ज्यादा 32 नए मामले दर्ज किए गए हैं इनमें से आठ सिर्फ इंदिरा नगर इलाके के हैं। अचानक से कोरोना के मामलों में आई तेजी के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। सरकार ने भी पहले से ही कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पालन करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य महकमा अब सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है। अस्पतालों में भी इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है या फिर दोनों डोज नहीं ली है उन्हें चिन्हित करने के साथ ही जिन लोगों की बूस्टर डोज का समय हो चुका है उनसे भी वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है।

देश और प्रदेश तेजी से हुए वैक्सीनेशन के बाद कोरोनावायरस की रफ़्तार घट गई है। जिससे देश में कोरोना का असर कम होता दिखाई दे रहा है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में इसके संक्रमित मिलने से इसके बढ़ने की भी बात कही जाती है। लेकिन वैक्सीनेशन के बाद कोरोनावायरस के मामलों में लगातार गिरावट आई है। 31 मई की रिपोर्ट के मुताबिक देश में अब तक कोरोना के कुल 4 करोड़ 31 लाख 58 हजार 87 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा कुल 4 करोड़ 26 लाख 15 हजार 574 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा कोरोना से 5 लाख 24 हजार 630 लोगों की मौत भी हो चुकी है। स्वास्थ्य

मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के कुल मामलों के मुकाबले एक्टिव मामले 0.04 फीसद है। जबकि राष्ट्रीय कोविड रिकवरी रेट 98.74 हो गई है। डेली पाजिटिविटी दर 0.64 हो गई है। वहीं, साप्ताहिक पाजिटिविटी दर अब 0.61 फीसद है।

टीकाकरण में यूपी अव्वल

कोरोना टीकाकरण की बात करें तो उत्तर प्रदेश नंबर वन पर है। आबादी के लिहाज से सबसे बड़े सूबे में कोरोना की वैक्सीन सबसे ज्यादा लगाई गई है। जून माह की शुरुआत में ही उत्तर प्रदेश ने टीकाकरण में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जिसके तहत प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को टीके का कवच पूरी तौर पर मिल चुका है। यूपी पहला ऐसा राज्य है जिसमें 15 करोड़ लोगों को दोनों डोज इतने कम समय में दी है। सबसे अधिक आबादी वाले राज्य ने अब तक लोगों को 32.76 करोड़ से अधिक डोज दिए जा चुके हैं।

देश में 193 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा

वहीं पूरे देश में टीकाकरण का आंकड़ा 193 करोड़ के पार हो गया है। टीके की 193.37 करोड़ से ज्यादा खुराक लगाई जा चुकी हैं। 101 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहली डोज जबकि लगभग 89 करोड़ दूसरी खुराक दी जा चुकी हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story