×

अच्छी खबर: UP में पीक से नीचे आया कोरोना, विशेषज्ञों ने किया दावा

अधिकारियों और विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में कोरोना की दूसरी लहर थमने वाली है, क्योंकि वायरस चरम से गुजर चुका है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 May 2021 4:14 PM GMT (Updated on: 8 May 2021 4:40 PM GMT)
अच्छी खबर: UP में पीके से नीचे आया कोरोना, विशेषज्ञों ने किया दावा
X

जांच कराता बुजुर्ग (फोटो- न्यूजट्रैक)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) की दस्तक होने के बाद तेजी से कोविड-19 (Covid-19) का ग्राफ बढ़ने लगा था। लेकिन इस बीच थोड़ी राहत देने वाली खबर सामने आ रही है। यूपी में कोरोना के नए मामलों (Corona Cases In UP) में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। जिसके बाद विशेषज्ञों ने दावा किया है कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के मामले पीक पर पहुंचने के बाद नीचे आ रहे हैं, जो कि एक अच्छा संकेत है।

कोरोना मामलों की निगरानी कर रहे अधिकारियों का कहना है कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इस बात को साबित करते हैं कि प्रदेश में कोविड-19 के मामले पीक पर पहुंचने के बाद नीचे आ रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, यूपी सीपीआर में 21 अप्रैल से 27 अप्रैल तक अवधि में 24.1 प्रतिशत, जबकि 28 अप्रैल से 4 मई के बीच में 18.8 फीसदी की कमी आई है।

जांच करता स्वास्थ्यकर्मी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

थमने वाली है कोरोना की दूसरी लहर

अधिकारियों और विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में कोरोना की दूसरी लहर थमने वाली है, क्योंकि वायरस चरम से गुजर चुका है। चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव, आलोक कुमार ने कहा कि बीते 24 घंटे के दौरान यूपी में कोरोना के 28 हजार 076 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो कि 38,055 के पीक के मुकाबले करीब 10 हजार कम हैं। राज्य में एक्टिव केसेस की भी संख्या घटकर 2.5 लाख हो गई है, जो कि पीक के दौरान 3.1 लाख के करीब थी।

CPR पांच फीसदी की कमी

सीएम योगी के सचिव आलोक कुमार तृतीय का बी कहना है कि राज्य में कोरोना का पीक गुजर चुका है। कुमार राज्य में महामारी की ग्रोथ पैटर्न पर नजर रखते हैं। उनका कहना है कि डेढ़ हफ्ते में राज्य में कोरोना पॉजिटीविटी रेट (CPR) में बीते डेढ़ हफ्तों में करीब पांच फीसदी अंक की कमी आई है। यह एक अच्छा संकेत है।

Shreya

Shreya

Next Story