×

Free Ambulance Service: जालौन में "मुुफ्त एम्बुलेंस ऑन कॉल" की सुविधा ले रहे हैं लोग

24 घन्टे निःशुल्क सेवा उपलब्ध

Afsar Haq
Reporter Afsar HaqPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 21 May 2021 7:28 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 7:32 AM GMT)
Free Ambulance Service: जालौन में मुुफ्त एम्बुलेंस ऑन कॉल की सुविधा ले रहे हैं लोग
X

Free Ambulance Service

जालौन। कहते हैं ना कि "आवश्यकता आविष्कार की जननी है" मुसीबत की घड़ी में इंसान के सामने ऐसी कई जरूरतें आती हैं जिनके लिए उसे खुद ही कुछ ना कुछ रास्ता निकालना पड़ता है। कोरोना संकट के इस दौर में भी कुछ ऐसा ही वाक्या सामने आया है। जहां मरीजों की मुसीबतों को देखने के बाद "मुुफ्त एम्बुलेंस ऑन कॉल"(free ambulance on call ) की सेवा मरीजों के लिए शुरू की है। वर्तमान के दौर में कोविड मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और सख्ती के बाद भी प्राइवेट एंबुलेंस चालक मनमाने दाम वसूल कर रहें हैं। ऐसे में भारत विकास परिषद व प्रभु आइए ट्रस्ट की ओर से कोविड मरीजों के लिए निःशुल्क एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की गई है।


बता दें कि कोरोना मरीजों की मजबूरी का फायदा उठाकर कुछ प्राइवेट एम्बुलेंस चालक मनमाफिक दाम वसूलते हैं इससे लोगों की मुसीबतें और भी बढ़ गई है और इसी बात को अपने जहन में रखते हुए भारत विकास परिषद के बुंदेलखंड प्रांतीय अध्यक्ष अजय इटौरिया ने 'मुुफ्त एम्बुलेंस ऑन कॉल' की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल मे लोगों की जितनी मदद कर सके उतना नाकाफी साबित होगा। प्राइवेट एम्बुलेंस लोगों को लूटने का काम कर रहीं हैं। इसी बात का विचार करने के बाद शहर में कोरोना मरीजो के लिए निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की गयी है। और यह एम्बुलेंस मरीजों को घर से अस्पताल व अस्पताल से उनके घर वापस छोड़ने का काम कर रही हैं। अब तक तकरीबन एक सैकड़ा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले चुके हैं और मरीजों को भी इसका फायदा मिल रहा है। शहर के सारे अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में लगें पोस्टरों के माध्यम से जरूरतमंद फोन करते हैं और कुछ ही समय में एम्बुलेंस उनके पास पहुँच जाती है। सबसे अच्छी बात यह हैं कि यह सेवा 24 घन्टे की है और कोविड मरीज शहर के किसी भी कोने से कॉल करके इसका फायदा उठा सकते हैं।


24 घंटे उपलब्ध है फ्री एम्बुलेंस सेवा pic(Social Media)


निःशुल्क एंबुलेंस सेवा का लाभ उठा रहे हैं लोग

वहीं कोविड मरीज कमलेश द्विवेदी का कहना है इस निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा का लाभ मैं पहले भी ले चुका हूं। जब प्राइवेट एम्बुलेंस कुछ दूरी के लिए अपनी मर्जी के मुताबिक दाम वसूल रहीं हैं ऐसे में यह निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा किसी ऑक्सीजन से कम नहीं। वहीं दूसरी ओर अपने भाई को हॉस्पिटल में भर्ती कराने आए ज्ञानदीप ने बताया कि मैं इस एम्बुलेंस का लाभ दूसरी बार ले रहा हूं पिछले दिनों में मेरी मां की तबियत खराब होने पर जब मैं एम्बुलेंस के लिए परेशान हुआ तो मैंने मुफ्त एम्बुलेंस सेवा के नम्बर पर कॉल किया तो कुछ ही समय मे एम्बुलेंस मेरे पास पहुँच गई और आज मैं अपने भाई को हॉस्पिटल में दिखाने के लिए इसी निःशुल्क एम्बुलेंस की सहायता से हॉस्पिटल तक आया हूं। जो भी व्यक्ति इस सेवा का संचालन कर रहें हैं मैं उनका दिल से धन्यवाद करता हूं। एम्बुलेंस चालक प्रशांत सिंह ने बताया कि यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क हैं और शहर के लोंग इसका फायदा उठा रहे हैं गाड़ी से मरीज को उतारने के बाद सेनेटाइज किया जाता है और शहर के किसी भी कोने से हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने के बाद कुछ ही मिनटों में एम्बुलेंस जरूरतमंद के पास पहुँच जाती हैं। यह सेवा दिन व रात की है जो पूरी तरह से निःशुल्क हैं। कोरोना महामारी में लोगों की सेवा करना ही सबसे बड़ा पुण्य का काम है। एक तो महामारी से लोग परेशान फिर उसमे लूट-पाट से जूझना ऐसे में फ्री में एम्बुलेंस की सुविधा मिल जाने पर लोग बहुत खुश है। और फोन करने पर जल्द से जल्द उनके पास एम्बुलेंस पहुच जाती है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story