×

Coronavirus: अब होम्योपैथिक डॉक्टर भी कर सकेंगे कोरोना मरीजों का इलाज..

गंभीर लक्षण दिखने पर कोरोना मरीजों को उच्चस्तरीय अस्पतालों में रेफर करना होगा

Avanish Kumar
Written By Avanish KumarPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 26 May 2021 12:18 PM GMT
Coronavirus: अब होम्योपैथिक डॉक्टर भी कर सकेंगे कोरोना मरीजों का इलाज..
X

कानपुर। कोविड-19 के मरीजों की अस्पतालों में भीड़ रोकने के लिए आयुष मंत्रालय ने होम्योपैथिक चिकित्सकों को भी कोविड के मरीजों को देखने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय के द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक इन चिकित्सकों को लक्षणविहीन और शुरुआती लक्षण वाले मरीजों को देख सकते हैं और अगर लक्षण गंभीर दिखे तो उन्हे उच्चस्तरीय अस्पतालों में रेफर कर देना होगा। मंत्रालय के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि जो मरीज होम आईसोलेशन में रहकर इलाज कर रहे हैं, उन्हें होम्योपैथिक चिकित्सक देख सकते हैं। उन्हें मरीजों को कोरोना का पूरा प्रोटोकाल फाॅलो कराना होगा जैसे दो गज की दूरी लागू कराना, मास्क पहनवाना, हाथ लगातार धुलवाने की सलाह देना।


गाइडलाइन में कहा गया है कि लक्षणविहीन कोरोना पाजिटिव मरीजों को होम्योपैथिक डाक्टरों को आरसेनिकम एलबम 30 सी की चार गोली दिन में दो बार सात दिन तक देना होगा। इसी प्रकार हल्के लक्षण वाले मरीजों को एकोनिटम नेपोलस, आरसेनिकम एलबम, बेलाडोना, बरयोनिया एलबा, इयूपाटोरियम परफोलियटम, फेरम फास्फोरिकम, गलसेमियम, फास्फोरस, रस टाक्सिकोडेंड्रम दवाएं चलेंगी। दवा की खुराक डाक्टर मरीज की हालत को देखकर तय करेगा। इसके अलावा किसी कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले लक्षणविहीन व्यक्ति को आरसेनिकम एलबम 30 सी की चार गोली दिन में एक बार सात दिन तक देना होगा। गाइडलाइन के मुताबिक होम्योपैथिक डाॅक्टर को मरीज के लक्षणों पर लगातार नजर रखनी होगी। मरीज का बुखार और आॅक्सीजन स्तर को दिन में दो बार जांचना होगा। उसे घर से निकलने और घर में भी सामाजिक दूरी बनाने की हिदायत देनी होगी।

खान-पान के लिए दिशा-निर्देश -

-गर्म पानी में हल्दी-नमक डालकर गरारा करें

-खाना ताजा और आसानी से हजम हो जाने वाला खाएं। प्रोसेस्ड खाने को नजरअंदाज करें

-वसा, तेल, चीनी और नमक के अत्यधिक सेवन से परहेज करें




साथ ही इसे भी अपनाएं

ऐसे रखें घर पर ख्याल

पिछले दो सालों से पूरी दुनिया एक ऐसी महामारी से जूझ रही है जिसका इलाज पूर्ण रूप से अभी तक किसी को मिल ही नहीं पाया है, क्योकि यह कोरोना वायरस हर रोज अपना रूप बदल रहा है, हम इंसान चाहते हुए भी अपना व्यवहार पूरी जिन्दगी नहीं बदल पाते। पर हम यहां बात कर रहें हैं एक वायरस की वो भी ऐसा वायरस जो अब विकराल रूप ले चुका है और पूरी दुनिया के साथ साथ भारत देश भी पूरी तरह से अब इसकी चपेट में हैं, कितने ही परिवार

बिखर गये, किसी के खुशियों से भरे शादी वाले घर में कब मातम पसर गया पता ही नहीं चला, किसी के सर से पिता का साया उठ गया ऐसे ही न जाने कितनों की जिन्दगियां बदल गयीं। कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव आ गये न केवल निजि जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा। लेकिन महामारी के इस दौर में हम खुद और अपनों को कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए तमाम जानकारी और सुझाव मौजूद है.़़



कैसे रखें खुद को सुरक्षित

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे आसान और सटीक उपाय है बार बार साबुन से हाथ धोना। पूरे दिन में कई बार हाथ धोते रहें। घर पर ही बनें हुए किसी भी एंटीबैक्टिरीयल पानी में हाथ डुबोते रहें, खासकर बच्चों को तो इस काम में बड़ा मजा आएगा और उनका हाथ जर्म फ्री भी हो जाएगा। जो लोग घर पर हैं वो ये काम तो बार बार कर सकते हैं परन्तु जो लोग इस कोराना काल में भी घर से बाहर आॅफिस जाते हैं वो लोग सेनिटाइजर का प्रयोग करें।



बढ़ाएं इम्यूनिटी

वायरस से बचने में मजबूत इम्यूनिटी भी बहुत साथ देती है, इसलिए खुद को हमें अंदर से मजबूत करना होगा। इम्यूनिटी बढ़ाने में योग का एक अहम रोल है, इसलिय अपनी दिनचर्या में आप योग को जरूर शामिल करें। इम्यूनिटी बढ़ानें के लिए आजकल बाजार में बहुत कुछ उपलब्ध है जिसमे से अगर आपने कुछ चीजों का ही सेवन कर लिया तो आप अंदर से स्टांग हो जाएंगे जैसे तुलसी अर्क, गिलोय अर्क, च्यवनप्राश, काढ़ा, हल्दी वाला दूध, नींबू पानी इत्यादि।

मास्क है जरूरी

मास्क ही एकमात्र उपाय है जो कोराना वायरस से हमें बचा सकता है इसलिए मास्क को सही तरीके से लगना बहुत जरूरी है। इस बार तो लोग डबल मास्क का प्रयोग करने लगे हैं। डिस्पोजेबल मास्क को आप सही तरह से फेंक दें और कपड़े का मास्क धुल कर दुबारा इस्तेमाल करें ।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story