×

Coronavirus Alert: कोरोना की वापसी, नोएडा में मिले कोरोना के 9 मरीज, सर्विलांस तेज

Coronavirus In Noida: उत्तर प्रदेश के जनपद नोएडा में कोरोना के नए मामले सामने आये हैं। जिसमें एक परिवार के 5 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Deepankar Jain
Published on: 4 Dec 2021 4:03 PM GMT (Updated on: 5 Dec 2021 2:54 AM GMT)
Coronavirus in Delhi
X

दिल्ली में कोरोना की हालत स्थिर, बीतें 24 घंटे में आए मात्र 30 नए केस: photo - social media

Coronavirus Alert: कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर वापस आ चुका है। शनिवार को कोरोना संक्रमण के 9 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन में इतने मामले आने के बाद गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई है। इस समय नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 22 तक पहुंच गई है।

जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे (Sunil Dohre) ने बताया कि इनमें से 5 लोग एक ही परिवार के हैं और बाकी के 4 लोग अलग-अलग स्थान से हैं। एक ही परिवार के 5 लोगों ने प्राइवेट लैब से जांच करवाई है। इनके सैंपल को लेकर गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी लैब में जांच के लिए भेज दिया है। उन्होंने बताया कि इनमें से किसी की भी ट्रेवलर हिस्ट्री नहीं है। सरकारी लैब द्वारा इनकी जांच की जा रही है। जिला स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर काफी अलर्ट है।

नया वेरिएंट की सुगबुगाहट के बाद जांच दर बढ़ी

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (new variants of corona virus) से पहले जिले में प्रतिदिन करीब 2000 जांच होती थीं। हालांकि, नए वेरिएंट के मामले देश में सामने आने के बाद बीते पांच दिनों से कोरोना जांच कराने वालों की संख्या बढ़कर 5000 से अधिक हो गई है। इसमें 2500 से ज्यादा आरटीपीसीआर जांच शामिल हैं। पिछले पांच दिनों में टीका लगवाने वालों की संख्या भी बढ़ी है।

5 दिनों में टीकाकरण में 12% का इजाफा

29 नवंबर से तीन दिसंबर तक 47,411 लोग टीका लगवाने केंद्रों पर आए। इससे पहले के पांच दिन में 42,243 लोगों ने टीका लिया था। दोनों बार में टीकाकरण का एक-एक महाअभियान भी शामिल है। पांच दिनों में टीकाकरण में 12 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जबकि जांच दोगुनी से ज्यादा हुई हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सुनील दोहरे ने बताया कि अब देश में भी नए वेरिएंट के मरीज मिलने की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में विदेश से आने वाले सभी लोगों पर निगरानी रखी गई है। जिन लोगों में लक्षण मिले हैं उनकी कोविड जांच शुरू कर दी गई है। अभी तक जिले में नए वेरिएंट का एक भी मरीज नहीं है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story