×

Coronavirus in UP: कोरोना के 682 नए मरीज, अस्पतालों और पैरामेडिकल स्टाफ को सतर्क रहने की हिदायत

Coronavirus in UP: एक सप्ताह से कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। कुल एक्टिव केस की संख्या 3257 है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 22 Jun 2022 10:00 AM GMT
Coronavirus in UP
X

coronavirus (Image Credit : Social Media)

Coronavirus in UP: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कोरोना (Coronavirus in UP) का प्रभाव बढ़ता दिख रहा है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना मरीजों (corona patients) की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा है। सरकारी चिकित्सालयो में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ और बेड आदि की व्यवस्था सुचारू रूप से किए जाने को भी कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि विगत एक सप्ताह से कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। कुल एक्टिव केस की संख्या 3257 है। विगत 24 घंटों में 91 हजार से अधिक टेस्ट किए गए और 682 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इसी अवधि में 352 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। 3082 लोग घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

आज आलाधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए। सभी अस्पतालों में चिकित्सकीय उपकरणों की क्रियाशीलता, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की समुचित उपलब्धता कर गहनता से परख कर ली जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यक दवाओं के साथ मेडिसिन किट तैयार करा लिए जाएं। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जाए।

33 करोड़ 73 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण

बैठक में बताया गया कि 33 करोड़ 73 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18 प्लस आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 96 प्रतिशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15-17 आयु वर्ग के 99.27 प्रतिशत किशोरों और 12 से 14 आयु वर्ग के 94.55 प्रतिशतसे अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लाकर बच्चों को दूसरी डोज समय से दी जाए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए एक जुलाई से प्रदेशव्यापी अभियान शुरू हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, फॉगिंग सैनिटाइजेशन के संबंध में जागरूकता बढ़ाये जाने की जरूरत है। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली जाएं।जनप्रतिनिधि गणों का भी सहयोग लिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में पोटेंशियल है। इस क्षमता का लाभ उठाने के लिए नियोजित प्रयास आवश्यक है। अपनी आय वृद्धि की नियमित समीक्षा करते हुए प कहा कि नगरीय निकाय अपनी जीडीपी को बढ़ाने की कार्ययोजना तैयार करे। नगरीय निकायों को वित्तीय आत्मनिर्भरता के लिए ठोस प्रयास करना होगा।

देश-दुनिया के उद्यमी उत्तर प्रदेश में निवेश कर रहे

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के बदले औद्योगिक माहौल को देखते हुए बड़ी संख्या में देश-दुनिया के उद्यमी उत्तर प्रदेश में निवेश कर रहे हैं। उद्योग जगत की जरूरतों के मुताबिक नई औद्योगिक नीति, नई इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल नीति और बेहतर वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक नीति तैयार की जाए।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के उपरांत प्रदेश को अतिशीघ्र बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उपहार मिलने जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड में 'विकास की लाइफलाइन'के रूप में प्रतिष्ठित होगी। इस एक्सप्रेस-वे के अवशेष कार्यों को अगले 10 दिनों में पूर्ण करा लिया जाए। गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करा दिया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने के इच्छुक संस्थाओं के आवेदन अनावश्यक लंबित न रखे जाएं। आवेदनों पर समयबद्ध ढंग से निर्णय लिया जाना चाहिए। स्थापना संबंधी नियम को सरल भी किया गया है। इसका लाभ प्रदेश को मिलना चाहिए।

योगी ने कहा कि फार्मेसी काउंसिल द्वारा दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए। सत्यापन में विलंब के कारण किसी का हित प्रभावित न हो। अभ्यर्थियों को सरलता हो, इसके लिए जरूरी व्यवस्था की जानी चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story