×

Coronavirus in UP: कोविड टीकाकरण 09.47 करोड़ पार, 11 नए संक्रमित मिले, 31 जिले कोरोना मुक्त

Coronavirus in UP: यूपी में कोरोना संक्रमण किस कदर कमजोर पड़ चुका है इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से सहज ही लगाया जा सकता है।

Network
Published on 20 Sep 2021 11:45 AM GMT
Coronavirus in UP:  कोविड टीकाकरण 09.47 करोड़ पार, 11 नए संक्रमित मिले, 31 जिले कोरोना मुक्त
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Coronavirus in UP: प्रदेश में कोविड (Covid) की रोकथाम के लिए जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। यूपी में कोरोना संक्रमण (Corona in UP) किस कदर कमजोर पड़ चुका है इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से सहज ही लगाया जा सकता है। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 82 हजार 742 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 11 नए मरीज (new corona patient) मिले। इसी अवधि में 15 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

ताजा स्थिति के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या (Corona total patients in UP)194 रह गई है। प्रदेश के 31 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस (active case) नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 68 ज़िलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में यूपी देश में नंबर एक है। अब तक 07 करोड़ 65 लाख 27 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है।आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 599 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

संक्रमण की न्यूनतम दर पर सन्तोष जताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसदी से ज्यादा लोगों को टीके की पहली डोज मिल गई है। यूपी में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी करीब 15 करोड़ है, इसमें से 07 करोड़ 79 लाख लोगों ने अब तक टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि ताजा आंकड़ों के मुताबिक 01 करोड़ 68 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

कॉन्सेप्ट फोटोः सोशल मीडिया

बता दें कि, उत्तर प्रदेश 09 करोड़ 42 लाख से अधिक वैक्सीन लगाने वाला देंश का पहला राज्य है। सीएम ने दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों के समय से टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, एटा, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। ये जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। इन जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गयी है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।

सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष 05 राज्य

कॉन्सेप्ट फोटोः सोशल मीडिया

राज्य---------------टीकाकरण

1-उत्तर प्रदेश - 9.47 करोड़

2-महाराष्ट्र - 07.39 करोड़

3-मध्य प्रदेश - 05.78 करोड़

4-गुजरात - 05.68 करोड़

5-राजस्थान-05.36 करोड़

जिला औरैया में 5.93 लाख लोगों को लगाई जा चुकी है कोरोना वैक्सीन

वैश्विक महामारी कोरोना ने जहां एक और लोगों को हिला कर रख दिया था। वही वैक्सीन आ जाने के बाद भी काफी बवाल मचा हुआ था। जिसमें कई राजनैतिक दलों द्वारा वैक्सीन न लगवाए जाने को लेकर तरह-तरह के निर्देश भी जारी किए थे। वहीं केंद्र सरकार द्वारा लोगों से अफवाहों में ना आकर वैक्सीन लगवाए जाने की बात कही गई थी उसके बाद भी राजनीतिक दलों ने इसका विरोध किया था। मगर बढ़ते संक्रमण ने लोगों को अब जागरूक कर दिया है और लोग तेजी से वैक्सीन लगवाए जाने के लिए सेंटरों पर पहुंच रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया अब तक जनपद में कुल मिलाकर 5,93,957 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पहले जहां लोगों को वैक्सीन के लिए बुलाया जाता था तो वह लोग मना कर देते थे। मगर अब लोग स्वयं ही सेंटरों पर आकर खुद वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा यह जागरूकता लोगों के अंदर स्वयं जागी है। इसलिए इतनी बड़ी संख्या में जनपद में वैक्सीनेशन कार्यक्रम हो सका है।

उन्होंने बताया कि अब तक पहली डोज 5,08,497 को लगाई जा चुकी है जबकि दूसरी डोज 85,460 लोगों को लग चुकी है। उन्होंने बताया कि लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के लिए 124 सेंटर संचालित किये गए हैं जिनमें लोग पहुंचकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। बताया कि अब लोग स्वयं ही जागरूक होकर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं ऐप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कराकर सेंटरों पर पहुंचकर टीकाकरण का लाभ उठा रहे हैं। बताया कि वैक्सीनेशन सेंटरों पर बढ़ रही भीड़ को देखते हुए भी वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराए गए है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह लोग भी समय बर्बाद न करते हुए वैक्सीन अवश्य लगवा लें जिससे कि आने वाले किसी भी खतरे से वह बच सकें।

रिपोर्टः प्रवेश चतुर्वेदी

Next Story