×

Coronavirus Update: कोरोना के दैनिक मामले तेजी से बढ़ रहे, यूपी में प्रोटोकॉल लागू हुआ, सतर्क रहें-बचे रहें!

Coronavirus Update:भारत में एक दिन में 640 ताज़ा कोरोना संक्रमण और एक मौत दर्ज की गई। सक्रिय केस लोड एक दिन पहले के 2,669 से बढ़कर 2,997 हो गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Dec 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 7:47 AM GMT)
corona protocol implemented in UP
X

corona protocol implemented in UP  (photo: social media )

Coronavirus Update: भारत में एक्टिव कोरोना मामलों की संख्या 3,000 का आंकड़ा पार करते हुए 3,420 हो गई है जबकि पिछले 24 घंटों में चार मौतें हुईं हैं। भारत में एक दिन में 640 ताज़ा कोरोना संक्रमण और एक मौत दर्ज की गई। सक्रिय केस लोड एक दिन पहले के 2,669 से बढ़कर 2,997 हो गया है।

यूपी सरकार अलर्ट

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार भी अलर्ट हो गई है। राज्य सरकार ने कोरोना गाइडलाइन जारी कर दी है। सर्दी और जुकाम जैसी समस्या वाले मरीजों की कोविड टेस्टिंग के निर्देश दिए गए हैं। वहीं क्रिसमस और नववर्ष के दौरान भीड़- भाड़ वाले इलाकों के लिए प्रोटोकॉल जारी किया गया है।

यूपी सरकार की गाइड लाइन

- सर्दी, खांसी, जुकाम और सांस के रोगियों की विशेष निगरानी की जाएगी। ऐसे मरीजों के कोरोना टेस्ट कराए जाएंगे। अगर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

- लक्षण वाले मरीजों को टेस्ट रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया गया है।

- भीड़- भाड़ वाले इलाकों के लिए प्रोटोकॉल के पालन जरूरी होगा।

- भीड़ वाले स्थानों पर जाने वाले लोगों को सर्दी- जुकाम होने की स्थिति में कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए गए हैं।

- सभी सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल्स और जिलों के चीफ मेडिकल ऑफिसर्स को सर्दी- खांसी वाले मरीजों पर खास निगरानी के निर्देश दिए गए है।

17 राज्यों में मामले बढ़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 17 राज्यों में कोरोना के सक्रिय मामलों में वृद्धि देखी गई है। उनमें से, केरल (266), कर्नाटक (70), महाराष्ट्र (15), तमिलनाडु (13) और गुजरात (12) कुछ प्रभावित राज्य थे। मंत्रालय ने कहा कि केरल में दो मौतें और कर्नाटक और राजस्थान में एक-एक मौत दर्ज की गई। मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,332 हो गई है और मामले की मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों में कम से कम 325 लोग कोरोना से ठीक हुए, जिससे ठीक होने वालों की कुल संख्या 4,44,71,212 हो गई।

घबराएं नहीं

इस बीच, कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 के उभरने पर बढ़ती चिंताओं के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि फिलहाल घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह रुचि का वेरिएंट है, चिंता का नहीं।हालाँकि, उन्होंने लोगों से उचित एहतियाती कदम उठाकर सतर्क रहने का आग्रह किया।भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की पूर्व डीजी डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा नहीं है कि यह वेरिएंट जेएन.1 अधिक गंभीर है या अधिक मृत्यु का कारण बनने वाला है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर जेएन.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

वैश्विक कोविड रुझान

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले चार हफ्तों के दौरान नए कोरोना मामलों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इस अवधि के दौरान 850,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी नवीनतम प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पिछले 28 दिनों की अवधि की तुलना में नई मौतों की संख्या में 8 प्रतिशत की कमी आई है, 3,000 से अधिक नई मौतें दर्ज की गई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story