×

Coronavirus News: पहले से अधिक खतरनाक है कोरोना का नया वैरिएंट, राज्य सरकार ने मुस्तैद रहने को कहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि कोविड के डेल्टा प्लस वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए अधिकाधिक सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। रेलवे, बस, वायु मार्ग से प्रदेश में आ रहे लोगों के सैम्पल लेकर सिक्वेंसिंग कराई जानी चाहिए।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 Jun 2021 9:03 AM GMT
The emergence of the Delta Plus variant has once again worried governments and experts from India to the world.
X

डेल्टा प्लस वैरियंट (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow Coronavirus News: देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर राज्य सरकार सतर्क है। वह अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। बावजूद इसके राज्य सरकार की तरफ से आगाह किया गया है कि इससे बचने को लिए हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वैरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने इससे बचाव के लिए विस्तृत अनुशंसा रिपोर्ट तैयार की है।

अधिक सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए

रिपोर्ट के अनुसार अन्य आयु के लोगों की अपेक्षा बच्चों पर कहीं अधिक दुष्प्रभाव डालने वाला हो सकता है। विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो इसके लिए राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति के सदस्यों व अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों के माध्यम से जन जागरुकता के प्रयास किए जाएं। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोविड के डेल्टा प्लस वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए अधिकाधिक सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। रेलवे, बस, वायु मार्ग से प्रदेश में आ रहे लोगों के सैम्पल लेकर सिक्वेंसिंग कराई जानी चाहिए। प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा के लिए केजीएमयू और बीएचयू में आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएं।

लोगों में हुई हाई लेवल एंटीबॉडी की पुष्टि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत दिनों कराये गए सीरो सर्वे के प्रारंभिक परिणाम अच्छे संकेत देने वाले हैं। शुरुआती नतीजों के मुताबिक सर्वेक्षण में लोगों में हाई लेवल एंटीबॉडी की पुष्टि हुई है। हमें यह समझना होगा कि वायरस से इस लड़ाई में सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है। डबल मास्क, सैनिटाइजेशन, दो गज की दूरी जैसे कोविड बचाव संबंधी व्यवहार को हमें अपनी जीवनशैली में शामिल करना ही होगा। योगी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीका-कवर उपयोगी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 90 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। करीब 42 लाख लोगों ने टीके के दोनों डोज प्राप्त कर लिए हैं।

उन्होंने कहा कि आगामी एक जुलाई से हर दिन न्यूनतम 10 लाख लोगों को टीका-कवर देने के लक्ष्य के साथ काम किया जाए। विकास खंडों को क्लस्टर में बांटकर वैक्सीनेशन की हमारी नीति के अच्छे परिणाम मिले हैं। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह एक तिहाई विकास खंडों में लागू है, एक जुलाई से इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाए। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में बीते 24 घंटे में एक ओर जहां 2 लाख 69 हजार 272 सैम्पल टेस्ट हुए, वहीं मात्र 226 नए पाजिटिव केस आये और 320 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए। उत्तर प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 65 लाख 40 हजार 503 कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story