×

कोरोना में Online Help: स्टुडोमैट्रिक्स कर रहा जरूरतमंदों की सहायता, 300 से ज्यादा स्टूडेंट्स जुड़ें

कोरोना की दूसरी लहर में स्टुडोमैट्रिक्स जुड़े करीब 300 छात्र-छात्राएं जरूरतमंदों को मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

Neena Jain
Reporter Neena JainPublished By Chitra Singh
Published on: 24 May 2021 11:48 AM GMT
Covid-19 Support Center Campaign in saharanpur
X

कोविड-19 सहायता केंद्र अभियान

सहारनपुर: कोरोना काल में ऑनलाइन मदद करने का भी एक प्रयोग हुआ है। ऐसा ही प्रयोग स्टुडोमैट्रिक्स (Studomatrix) प्लेटफार्म जुड़े छात्रों द्वारा किया गया है। ये उन लोगों की मदद कर रहे हैं, जिनके परिजनों को ऑक्सीजन, दवाएं या अन्य किसी भी जरूरत के लिए परेशान होना पड़ रहा है। देशभर के अनेक शहरों के छात्र-छात्राओं को जोड़कर बालटियर्स बनाया है, जो जरूरतमंद के मैसेज आने पर उनको आवश्यक जानकारी और सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों की मदद करने का प्रयास शुरू कर रहे हैं।

करीब तीन सप्ताह से कोविड-19 सहायता केंद्र अभियान शुरू किया है। इस ऑनलाइन सहायता केंद्र से 300 से ज्यादा छात्र-छात्राएं जुड़े हुए हैं, जो शिफ्टों में कार्य करते हैं। दिल्ली, कोलकाता, गोवा, चेन्नई, नोएडा,पानीपत, हैदराबाद, मेरठ, सहारनपुर व अन्य शहरों में यह बा कई कोरोना पीड़ितों एवं उनकी जरूरत के अनुसार मदद पहुंचा चुके हैं। लोगों को मदद के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप पर बालटियर्स बनाए हैं। वह देश के हर कोने में 24 घंटे मदद के लिए तैयार रहते हैं।

500 से ज्यादा लोगों को अब तक मदद पहुंचा चुके हैं। इस प्लेटफार्म के जरिए लोगों को प्लाज्मा डोनेट की जानकारी दी गई और सिलेंडर कहां से मिलेंगे, उनको योजना की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। यहां तक की खाद्य सामग्री तक पहुंचाई जा रही है।

अंश गर्ग

सहारनपुर के डायरेक्टर अंश गर्ग जानकारी देते हुए बताया कि जब से कोरोना की दूसरी लहर आई है, हमने कोविड-19 सहायता केंद्र अभियान चलाया है और मेरे 2 साथी और है, जो मेरठ में है अवनी सिंह व ऋषभ गुप्ता हम तीनों लोगों ने कोविड-19 सहायता केंद्र अभियान चलाया। हमारा एक संगठन है 'स्टुडोमैट्रिक्स'। पूरे देश में इस संगठन से 10000 बच्चे जुड़े हैं। 25 से ज्यादा शहरों में हमारी यूनिट चल रही है। इतने बड़े संगठन होने के साथ यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी थी। महामारी के बीच हम अपने देश के साथ खड़े हो और लोगों की मदद क।रें इस जिम्मेदारी को समझते हुए हम तीनों ने कोविड-19 सहायता केंद्र नामक एक अभियान शुरू किया। हम लोगों ने 30 से ज्यादा शहरों में जरूरतमंद लोगों को सहायता पहुंचा चुके हैं और 300 से ज्यादा वॉलिंटियर दिन रात 24 घंटे काम कर रहे हैं। यह लोग कोविड-19 सहायता केंद्र में कार्य कर रहे हैं। हम सभी देशवासियों के लिए गर्व की बात है। हमारे युवाओं ने अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए अभी आकर काम करने का कार्य किया है। हमें यह प्रेरणा हमारे फ्रंट लाइन वॉरियर वर्कर, अपने परिवारों से दूर रहकर अपने देश की अपने समाज की रक्षा कर रहे लोगों को बचाने के लिए कर रहे हैं। कहीं ना कहीं इन चीजों से हमें प्रेरणा मिली है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story