×

UP Unlock: यूपी में आज से खुल रहे जिम, स्टेडियम, सिनेमाहॉल, बंद रहेंगे स्कूल

UP Unlock: यूपी में आज से मल्टीप्लेक्स, सिनेमाहॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम खुलेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 July 2021 2:15 AM GMT
UP Unlock: यूपी में आज से खुल रहे जिम, स्टेडियम, सिनेमाहॉल, बंद रहेंगे स्कूल
X

सिनेमा हॉल-जिम (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Unlock: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) का भयंकर प्रकोप देखने को मिला। जिसे देखते हुए सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्कूल-कॉलेज से लेकर, जिम, मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर, स्पोर्ट्स स्टेडियम और मार्केट्स को बंद करने का फैसला किया। लेकिन अब हालात पहले से बेहतर हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। ऐसे में सरकार ने र्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दी है।

इसी क्रम में अब सूबे की योगी सरकार ने आज यानी 5 जुलाई से प्रदेश में कोरोना के चलते लगाई गईं पाबंदियों में छूट दी है। यानी आज से प्रदेश में कई चीजें अनलॉक होने जा रही हैं, जिसमें सिनेमाघर (Cinema Hall), मल्टीप्लेक्स (Multiplex), जिम (Gym) और स्पोर्ट्स स्टेडियम (Sports Stadium) भी शामिल हैं। इन्हें आज से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि सरकार ने अभी स्वीमिंग पूल और स्कूल व कॉलेज को बंद करने का ही फैसला किया है।

वीकेंड कर्फ्यू रहेगा जारी

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस के मामलों में कमी को देखते हुए आर्थिक गतिविधियों की शुरुआत कर दी गई हैं। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। अवस्थी ने बताया कि पाबंदियों में यह छूट पांच दिनों के लिए होगी। क्योंकि शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा।

शादी की प्रतीकात्मक फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

शादी में शामिल हो सकेंगे 50 लोग

उन्होंने बताया कि शादी कार्यक्रम व धार्मिक स्थलों पर एक समय में अधिकतम 50 लोगों के ही जमा होने की अनुमति होगी। जबकि राजनीतिकू और सामाजिक आयोजनों और सभाओं पर पाबंदी पहले की तरह जारी रहेगी। इसके अलावा स्वीमिंग पूल भी अभी अगले आदेश तक बंद रखे गए हैं। आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक जुलाई को कोरोना मैनेजमेंट पर बनी टीम 9 की बैठक में इन गतिविधियों को शुरू करने के निर्देश दिए थे। अब शासन की ओर से भी इसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कहा जा रहा है कि सिनेमाहॉल संचालकों के व्यवसाय के हालात को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सरकार ने कहा था कि 5 जुलाई से मल्टीप्लेक्स सिनेमाहॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम को कोविड प्रोटोकॉल के साथ संचालन की इजाजत दी जाए। महामारी की वजह से सिनेमाहॉल संचालकों के व्यवसाय पर असर पड़ा है, उनकी जरूरतों और समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story