×

Coronavirus Update: यूपी में कोरोना की रिकवरी दर हुई 95.1 प्रतिशत, 24 घंटों में मिले 3,371 नए केस

Coronavirus Update: 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 3,371 नए मामले आए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 26 May 2021 4:50 PM GMT
Coronavirus Update: यूपी में कोरोना की रिकवरी दर हुई 95.1 प्रतिशत, 24 घंटों में मिले 3,371 नए केस
X

लखनऊ: राज्य सरकार की 'ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट' की नीति से प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में प्रभावी सफलता मिल रही है। पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी तथा रिकवरी दर में निरन्तर वृद्धि हो रही है। राज्य में कोविड संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आयी है। विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 3,371 नए मामले आए हैं। इसी अवधि में 10,540 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया है। प्रदेश में 30 अप्रैल को संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक एक्टिव मामले 3,10,783 थे। वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 62,271 हो गयी है। इस प्रकार विगत 30 अप्रैल की तुलना में एक्टिव मामलों की संख्या में लगभग 80 प्रतिशत की कमी आयी है। यह दर बढ़कर 95.1 प्रतिशत हो गयी है।

कोरोना टेस्टिंग कराता युवक (सांकेतिक फोटो: सौ.से सोशल मीडिया )

प्रदेश में पिछले 24 घण्टों में रिकॉर्ड 3,58,243 कोविड टेस्ट किए गए हैं। यह न केवल प्रदेश में एक दिन में किए गए सर्वाधिक कोरोना टेस्ट हैं, बल्कि सम्पूर्ण देश में एक दिन में सम्पन्न सर्वाधिक कोरोना टेस्ट हैं । इन टेस्ट में संक्रमण की पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से भी कम रही है। प्रदेश में अब तक कुल 4 करोड़ 77 लाख 20 हजार 695 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं।

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ब्लैक फंगस की दवाओं की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि ब्लैक फंगस के संक्रमण से प्रभावित सभी मरीजों को दवा उपलब्ध कराई जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी जनपदों में ब्लैक फंगस की दवाओं की उपलब्धता रहे। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इस संक्रमण की दवा की कालाबाजारी न होने पाए।

कोरोना की जांच (सांकेतिक फोटो : सौ. से सोशल मीडिया )

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू का प्रभावी ढंग से पालन कराया जाए। यह कार्यवाही सद्भाव पूर्ण होनी चाहिए। घर से बाहर निकलने वाले लोगों को मास्क के अनिवार्य प्रयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के सम्बन्ध में जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी उपयोग किया जाए। इसके लिए इस व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी गेहूं क्रय केन्द्र कार्यशील रहें। एम0एस0पी0 के तहत गेहूं खरीद तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत खाद्यान्न का वितरण कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन के साथ सुचारु ढंग से किया जाए। सभी जनपदों में कम्युनिटी किचन का प्रभावी ढंग से संचालन किया जाए। डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था सुदृढ़ रखी जाए। उधर राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा रीफिलर्स के पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बैकअप उपलब्ध है। होम आइसोलेशन के मरीजों में भी ऑक्सीजन की डिमाण्ड में कमी आयी है। विगत 24 घण्टों में राज्य में 663 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story