×

मतगणना 10 मार्चः सुरक्षा बलों से उलझ रहे कार्यकर्ता, हिंसा की आशंका से बलों को अलर्ट किया गया

Banda: बांदा में मतगणना स्थल मंडी समिति के पास सपा कार्यकर्ता जमकर हंगामा काट रहे हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 9 March 2022 5:36 PM GMT (Updated on: 9 March 2022 5:47 PM GMT)
banda Mandi Committee
X

मतगणना स्थल मंडी समिति 

Counting of Votes: 10 मार्च मतगणना को लेकर पूरे सूबे में सपा बसपा के कार्यकर्ताओं की पहरेदारी के बाद तनाव बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर के अनुसार बांदा में मतगणना स्थल मंडी समिति के पास सपा कार्यकर्ता जमकर हंगामा काट रहे हैं। इसके अलावा कई अन्य जिलों से भी सुरक्षा बलों पर राजनीतिक कार्यकर्ताओं के टकराव की खबरें मिल रही हैं। संवेदनशील स्थिति को देखते ही सुरक्षाबल मुस्तैद हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की कल होने वाली काउंटिंग को लेकर खुफिया विभाग ने केंद्र सरकार को आगाह किया है कि काउंटिंग के दौरान कुछ जिलों पर हिंसा हो सकती है । आईबी ने प्रदेश के 17 जिलों में हिंसा की आशंका व्यक्त करते हुए कहा है कि चुनाव हारने वाले प्रत्याशी अपने कार्यकर्ताओं को भड़काने का काम कर सकते हैं।

इस रिपोर्ट के बाद केंद्र प्रदेश के आला अधिकारियों से बात कर सुरक्षा व्यवस्था को और कड़े किए जाने को कहा है साथ ही यह भी कहा है कि यदि केंद्रीये बल की जरूर पड़े तो उसके लिए वह तैयार है।

केन्द्र सरकार ने चुनाव आयोग और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, डीजीपी और अपर मुख्य सचिव (गृह) से वार्ता कर पुलिस बल बढ़ाने की बात कही है है। चुनाव आयोग ने मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी किए जाने, अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती करने, मतगणना केन्द्रों पर लोगों की भीड़ इकट्टठा नहीं होने देने का निर्देश दिया है।

खुफिया विभाग ने जिन जिलों में हिंसा की आशंका व्यक्त की है उसमें मुरादाबाद, संभल, सहारनपुर, बिजनौर, मेरठ, लखीमपुर-खीरी, अयोध्या आजमगढ़, जौनपुर, कानपुर जैसे जिले शामिल हैं। इसलिए चुनाव आयोग ने इन सभी जिलों में पुलिस और प्रशासन को मुस्तैद रहने के लिए कहा है।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग के द्वारा जो निर्देश हैं, उसके अनुसार मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 70 हजार सिविल पुलिस, 245 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, 69 कंपनी PSE की तैनात है। सभी महत्वपूर्ण जगहों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जाएगी। सभी जनपदों में धारा 144 लागू है।

हमारे बांदा संवाददाता के अनुसार, हंगामा कर रहे सपा कार्यकर्ताओं ने दरोगा के सिर पर कुर्सी से हमला किया है। सिर पर चोट लगने से दरोगा लहूलुहान हो गए हैं। भारी मात्रा में पुलिस बल के साथ आला अधिकारी मंडी समिति पहुंच गए हैं। सपाइयों और पुलिस के बीच जमकर धक्का मुक्की होने की भी खबर है।

आइसक्रीम विक्रेता को बेरहमी से पीटा

फिरोजाबाद में उपद्रवियों ने सड़क पर आइसक्रीम विक्रेता को बेरहमी से पीटा। पिटाई करने का वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल। मामूली विवाद में दबंगों ने युवक की बेरहमी से पिटाई की। सरेराह पीटते रहे युवक नहीं था पुलिस का खौफ। मौके पर पहुंची पुलिस से भी की दबंगों ने अभद्रता की। मारपीट देखकर इलाके लोग भी दहशत में आ गए हैं। थाना दक्षिण क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा के पास का मामला बताया जा रहा है।

बागपत में रालोद सपा गठबंधन कार्यकर्ताओं ने रात में दिल्ली शामली हाइवे पर एक्सप्रेस-वे के पास टेंट लगाना शुरू कर दिया है। पुलिस के रोकने पर कार्यकर्ता उलझे तो समझाने के बाद खाली स्थान पर टेंट लगाया। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने तहसीलदार की गाड़ी को एनएच पर रोककर चेकिंग करने के बाद ही केंद्र पर जाने दिया।

मतगणना को लेकर अलर्ट

आपको बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में BKU मतगणना को लेकर अलर्ट है। 10 मार्च मतगणना को लेकर BKU के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत के आवास पर किसानों का जत्था पहुंच चुका है। रात्रि में ही लगभग 50 ट्रैक्टरों के माध्यम से सैकड़ों किसान टिकैत के आवास पहुंच चुके हैं।

BKU के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने पहले से ही किया हुआ था किसानों को आह्वान। EVM को लेकर बीजेपी पर भरोसा न होने की बात टिकैत कह चुके हैं। रात्रि में ही टिकैत आवास पर किसानों के जत्था के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। टिकैत ने मतगणना के दौरान किसानों को अलर्ट रहने के निर्देश, अपने मतों की स्वयं निगरानी करने को कहा है।

कुशीनगर में भी सपा सहित अन्य पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा 24 घंटे निगरानी की जा रही है।

यूपी में चुनाव के नतीजों से पहले EVM को लेकर प्रदेशभर में हंगामा मचा हुआ है। बाराबंकी जिले की नवीन गल्ला मंडी में बने मतगणना स्थल पर जा रहे डिप्टी कमिश्नर की गाड़ी को बाराबंकी जिले में मतगणना के लिए प्रभारी बनाया एमएलसी राजू यादव ने रोक लिया। बाद में सरकारी काम में बाधा डालने की कार्रवाई की जा रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story