×

Ayodhya News: अयोध्या रेलवे स्टेशन में बनेगा देश का सबसे बड़ा एयर कॉनकोर्स, निर्माण बजट हुआ लगभग दुगुना

Ayodhya: केंद्र सरकार ने अब स्टेशन के निर्माण का बजट 131 करोड़ से बढ़कर 240 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

NathBux Singh
Published on: 29 Dec 2022 9:58 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2022 10:02 AM GMT)
Ayodhya railway station
X

Ayodhya railway station

Ayodhya News: जिस तरीके से धर्म नगरी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण चल रहा है, उसी तर्ज पर अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण भी अब दिखने लगा है। केंद्र सरकार ने अब स्टेशन के निर्माण का बजट 131 करोड़ से बढ़कर 240 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा दूसरे फेज के लिए भी 350 करोड़ के बजट का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। यही नहीं अयोध्या रेलवे स्टेेशन में देश का सबसे बड़ा एयर कॉनकोर्स भी बनाने की योजना है।

रेलवे स्टेशन निर्माण के प्रथम फेज के लिए आवंटित धन में वृद्धि

रेलवे स्टेशन निर्माण के प्रथम फेज के लिए आवंटित धन में वृद्धि की गई है। पहले यह 100 करोड़, उसके बाद 131 करोड़ अब इसे बढ़ाकर 240 करोड़ रुपये कर दिया गया है। अयोध्या स्टेशन में देश का सबसे बड़ा एयर कॉनकोर्स भी बनेगा। यह प्लेटफार्म 1 से 5 तक को जोड़ेगा। इसके ऊपर कवर्ड रूफ बनेगा। यह एयर कॉनकोर्स 63 मीटर का होगा। इसके साथ में 12 एक्सीलेटर व छह लिफ्ट लगायी जाएगी। अभी प्लेटफार्म 1, 2 व 3 का निर्माण हो गया है। इसे 5 व 6 तक बढ़ाया जाएगा। सांसद ने कहा कि अयोध्या स्टेशन पर उतरते ही तीर्थयात्रियों को यहां की प्रथम विकसित छवि के दर्शन होंगे।


दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा दोहरीकरण का काम

सांसद ने बताया कि अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन के विकास के लिए भी 360 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। रामघाट हाल्ट पर यात्री सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसके साथ ही यहां बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार हो चुकी हैं। साथ ही, दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था होगी. रेलवे स्टेशन के नए भवन का काम 90 फीसदी पूरा हो गया है। भवन में लगी टाइल्स, पत्थर, शीशे, दरवाजे, लाइटिंग आदि इसकी भव्यता का एहसास करा रहे हैं। भवन के बीच में लगा भारी भरकम पंखा व ठीक उसके नीचे बनी फर्श की डिजाइन का आकर्षण यात्रियों का मन मोहने को तैयार है।


2018 में शुरू हुआ था अयोध्या रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम

नए भवन में फिनिशिंग का काम चल रहा है। गौरतलब है, अयोध्या रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम 2018 में शुरू हुआ था. पहले चरण में बने भवन को श्रीराम मंदिर की तर्ज पर भव्य और आकर्षक बनाया गया है. बता दें, स्टेशन पर महिला, पुरुष एवं वीआईपी प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, कियोस्क, किताबों की दुकान, क्लॉक रूम, पर्यटक सूचना, यात्रा डेस्क, वाटर कूलर, दिव्यांगों के लिए अलग शौचालय, शिशु देखभाल कक्ष, यूएस रूम, बीमार कक्ष, लिफ्ट, 4 एस्केलेटर के अलावा बड़े कॉनकोर्स, वीआईपी लाउंज, प्रतीक्षा क्षेत्र, पर्यटक सूचना कार्यालय, रिटायरिंग रूम और लेडिज-जेंट्स डॉरमेट्री आदि सुविधाएं मिलेंगी। न्यूस्ट्रेक संवाददाता ने अयोध्या पहुंचकर निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन का अवलोकन करते हुए देखा गुणवत्ता पूर्वक और आधुनिक साज-सज्जा के साथ अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और यात्रियों को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो उन सारी व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story