×

Mathura News: बांके बिहारी को 11 घंटे खड़े रखने के खिलाफ याचिका पर अदालत का निर्णय सुरक्षित

Mathura News: बांके बिहारी मंदिर के बढ़ाए गए समय के खिलाफ दायर हुई याचिका। याचिका पर निर्णय सुरक्षित कर लिया गया है। सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत में ये याचिका दाखिल हुई है।

Mathura Bharti
Published on: 17 Nov 2022 12:42 AM GMT
Banke Bihari Temple Mathura
X

Banke Bihari Temple Mathura (Social Media)

Mathura News: बांके बिहारी मंदिर के दर्शनों के बढ़ाए गए समय के खिलाफ दायर हुई याचिका। याचिका पर निर्णय सुरक्षित कर लिया गया है। सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत में ये याचिका दाखिल हुई है। याचिका अधिवक्ता दीपक शर्मा ने दर्शन का समय सवा 8 घंटे से बढ़ाकर 11 घंटे करने के निर्णय के खिलाफ दायर की है। आपको बता दें कि श्रद्धालुओ की बढ़ती भीड़ को देखते हुए 14 नवंबर को सिविल जज जूनियर डिविजन ने दर्शन समय बढ़ाने का आदेश किया था।

याचिका में भगवान के बाल स्वरूप को 11 घंटे तक खड़े रखने पर श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत होने की दलील दी गई है। याचिका में कहा गया है कि 8 घंटे से अधिक समय तक व्यक्ति से काम न लेने के कानून का भी है फिर भगवान के बाल स्वरूप को इतने लंबे समय तक क्यों खड़ा रखा जा रहा है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि जब 8 घंटे से अधिक समय तक आदमी से काम नहीं लिया जा सकता है तो फिर भगवान से क्यों 11 घंटे काम लिया जा रहा है। याचिका कर्ता की दलीलों को सुनने के बाद सिविल जज (जू डि) न्यायालय ने आदेश सुरक्षित रख लिया है।

आपको बता दें कि मथुरा के वृंदावन में स्थित विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर खुलने के समय में परिवर्तन किया गया था। मंदिर के पट जहां पहले 8 घंटे 15 खुलते थे वहीं अब 11 घंटे खुले रखने का आदेश हुआ था यह आदेश मंदिर के रिसीवर सिविल जज सीनियर डिवीजन ने जारी किया था। बांके बिहारी मंदिर विशेष पर्वों को छोड़कर आम दिनों में दोनों समय मिलाकर कुल 8 घंटे 15 मिनट के लिए खुलता है। गर्मियों में सुबह 7 बजकर 45 मिनट से दोपहर 12 बजे तक और शाम को 5 बजकर 30 मिनट से शाम 9 बजकर 30 मिनट तक। वहीं सर्दियों में 8 बजकर 45 मिनट से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 बजकर 30 मिनट से शाम 8 बजकर 3p मिनट तक खुलता है।

नये आदेश के मुताबिक अब मंदिर के पट गर्मियों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक और शाम को 5 बजे से रात 10 बजकर 30 मिनट तक खुलेंगे। इसी प्रकार सर्दियों में सुबह 7 बजकर 30 मिनट से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 बजे से रात 9 बजकर 30 मिनट तक पट खुलेंगे। यह निर्णय श्री कृष्ण जन्माष्टमी की रात मंगला आरती के दौरान बांके बिहारी मंदिर में भीड़ के भारी दबाव के कारण 2 श्रद्धालुओं की मृत्यु के परिप्रेक्ष्य में लिया गया था। प्रमुख सचिव गृह ने पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह की अध्यक्षता में 2 सदस्यीय जांच कमेटी बनाई थी और जांच कमेटी ने तात्कालिक उपाय में मंदिर का समय बढ़ाने का सुझाव दिया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story