×

Corona Alert in Lucknow: सावधान लखनऊ! कोरोना की आहट तो सुनिए…

Corona Alert in Lucknow: दुनिया भर में एक बार फिर कोरोना की आहट महसूस होने लगी है। चीन और जापान के हालातों को देखते हुए देश और राज्यों में अलर्ट जारी हो गए। सरकार ने अभी से सचेत कर दिया है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 23 Dec 2022 1:49 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2022 1:50 AM GMT)
Covid Alert in Lucknow
X

Covid Alert in Lucknow (Image: Newstrack Ashutosh Tripathi)

Corona Alert in UP: एक बार फिर बेकाबू कोरोना दुनिया को डरा रहा है। चीन और जापान की स्थितियां देखकर जाहिर सी बात हर किसी की रूह कांप रही होगी। ऐसे संकट के समय में हम अपने रक्षक खुद हैं। सरकारी महकमों ने अलर्ट और गाइडलाइन जारी करके लोगों को सचेत कर दिया है। लेकिन ये हम सबको समझना होगी कि कोरोना हमसे दूर कैसे रहें। न्यूजट्रैक के फोटो जर्नलिस्ट द्वारा खींची गई ये फोटो आपको डराने के लिए नहीं बल्कि आगाह करने के लिए हैं। सावधान! कोरोना की आहट सुन लीजिए और घरों में सुरक्षित रहिए।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की बैठक

केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना को लेकर सक्रिय हो गई हैं। प्रधानमंत्री से लेकर राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक कर रहे हैं। कल तक संसद में मास्क नदारद था लेकिन अब स्पीकर से लेकर सभापति तक, प्रधानमंत्री से लेकर सांसद तक मास्क लगाए दिख रहे हैं। कोरोना की आशंका मात्र से लोगों की धड़कने बढ़ गई हैं। ऐसे में एक तरफ जहां लोग डर रहे तो दूसरी तरफ कुठ धड़ल्ले से भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं। ऐसे लोग न केवल खुद के साथ रिस्क ले रहे बल्कि परिवार वालों के लिए भी मुसीबत बनेंगे।

Covid-19 Alert in UP (Image: Ashutosh Tripathi)

लखनऊ की भीड़
लखनऊ की अमीनबाद बाजार में लोगों की इतनी भीड़ कि पांव रखना मुश्किल होता है। ऐसे स्थिति में भी लोग न तो मास्क लगाए नजर आए और न ही सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे। बाजार, बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन सभी जगह ऐसा ही हाल है। लोग बिना मास्क के सफर कर रहे हैं। कोरोना के कहर से अंजान लोगों की बीच सामाजिक दूरी जैसा भी कुछ नहीं दिख रहा।

Covid-19 Alert in UP (Image: Ashutosh Tripathi)

कोविन एप पर बढ़ा रजिस्ट्रेशन

जब से कोरोना का कहर बढ़ा है तब से डिजिटल प्लेटफॉर्म कोविन पर रजिस्ट्रेशन का ट्रेंड भी बढ़ा है। देश में पहले ही कोरोना वैक्सीन के 220 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुके हैं। ज्यादातर लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा लिया है लेकिन बचे-खुचे लोग भी अब वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। 21 दिसंबर को कोविन पर 10,068 रजिस्ट्रेशन हुए। पूरे दिसंबर महीने में पहली बार किसी एक दिन में रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 10 हजार के पार रहा। दिन प्रतिदिन आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

Covid-19 Alert in UP (Image: Ashutosh Tripathi)

बूस्टर डोज की बढ़ी डिमांड

एक तरफ लोग लापरवाही कर रहे हैं तो दूसरी तरफ बड़ी संख्या में लोग जागरूक होकर बूस्टर डोज के लिए भी पहुंच रहे हैं। प्रीकॉशन डोज यानी बूस्टर के लिए बुधवार को दिसंबर में सबसे ज्यादा डोज का रेकॉर्ड बना। 21 दिसंबर को 39,503 लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया। इस हफ्ते की बात करें तो सोमवार को 30,240 लोगों ने प्रीकॉशन डोज लिया। मंगलवार को 31,020 लोगों ने बूस्टर डोज लिया, जबकि बुधवार को यह आंकड़ा और बढ़कर 40 हजार के करीब पहुंच गया। सरकारी अस्पतालों में भारी बीड़ हो रही है।Covid-19 Alert in UP (Image: Ashutosh Tripathi)Covid-19 Alert in UP (Image: Ashutosh Tripathi)

Covid-19 Alert in UP (Image: Ashutosh Tripathi)

उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति इससे पहले भी भयावह रही है। कोरोना के संकट से दूर रहने के लिए लोगों को खुद जागरूक बनना पड़ेगा। भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहे। जरूरत पड़ने पर ही यात्रा करें। मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story