×

UP में कोरोना का कहर: 24 घंटे में आये इतने मामले, सरकार ने दी ये सलाह

यूपी में अन्य राज्यों की तरह कोरोना का खतरा लगातार बढ रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 3999 मामले आये हैं

Ashiki
Published By Ashiki
Published on: 5 April 2021 2:08 PM GMT
corona case
X

फोटो: सोशल मीडिया

लखनऊ: यूपी में अन्य राज्यों की तरह कोरोना का खतरा लगातार बढ रहा है। पिछले दस दिनों से लगातार इसकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसलिए राज्य सरकार कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हर तरह के प्रयास करने में जुटी हुई है। उत्तर प्रदेश में 22,820 कोरोना के एक्टिव मामले में से 12,338 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 512 मरीज अपना इलाज करा रहे है तथा शेष मरीज सरकारी चिकित्सालयों में निःशुल्क इलाज भी करा रहे हैं। आज भी पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 3999 नये मामले आये हैं।

अफवाह से दूर रहने की सलाह

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव 'चिकित्सा एवं स्वास्थ्य' अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सिविल अस्पताल में वैक्सीन की पहली डोज लगवायी है। उन्होंने लोगों से अपील भी की है कि वैक्सीन के लिए पात्र व्यक्ति अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी तरह की अफवाह से दूर रहे।

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 45 वर्ष सेे अधिक आयु वालों को कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक 56,83,326 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 10,78,051 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गयी हैं। इस प्रकार कुल 67,61,377 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल कालेजों, जिला चिकित्सालयों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण करवाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जो लोग 45 वर्ष से अधिक है वो कोविड सेंटर पर जाकर टीकाकरण अवश्य करायें, 'कोविन पोर्टल' पर अपनी सुविधा के केन्द्र और दिन का चयन करने के लिए प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं, वो अपना आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर में जाने पर, वहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी आपका पंजीकरण करके टीकाकरण कर करेंगे। अगर निजी चिकित्सालयों में वैक्सीनेशन कराते है, तो एक डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा।

एक दिन में कुल 1,61,270 सैम्पल की जांच

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में गत एक दिन में कुल 1,61,270 सैम्पल की जांच की गयी। इसमें 84 हजार से अधिक टेस्ट आरटीपीसीआर के माध्यम सेे किये गये हैं। उन्होंने बताया कि केजीएमयू द्वारा 14 लाख से अधिक टेस्ट करने का बेंचमार्क स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि 68,921 लोगों के कोविड-19 के सैम्पल विभिन्न जनपदों से भेजे गये है। प्रदेश में अब तक कुल 3,55,75,232 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 6,02,319 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,90,382 क्षेत्रों में 5,17,844 टीम दिवस के माध्यम से 3,17,18,683 घरों के 15,38,85,948 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

प्रसाद ने बताया कि इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें। अपने हाथ को साबुन-पानी से निरन्तर धोते रहें। जब आप अपने हाथ को धोते हैं तो कम से कम 30 सेकण्ड तक धोते रहें, जिससे विषाणु नष्ट हो जायें और लोगों से दो-गज की दूरी अवश्य बनाएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। उन्होंने कहा कि घर के बड़े-बुजुर्गों का टीकाकरण अवश्य कराएं।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story