×

24 घंटे में बढ़ाए गए 121 बेड, जानें क्या है UP में कोरोना की तैयारियां

24 घंटे में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न मेडिकल कॉलेजों एवं संस्थानों में 121 ICU एवं एचडीयू बेड बढ़ाए गए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 14 April 2021 3:29 PM GMT
Corona Virus
X

File Photo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में बेड्स की संख्या को बढ़ाने, ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति एवं अन्य चिकित्सीय व्यवस्थाओं लिए प्रदेश सरकार आवश्यक कदम उठा रही है।

खन्ना ने बताया कि राजधानी में एसजीपीजीआई, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान तथा किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में लगभग 1000 बेड उपलब्ध हैं। प्रदेश सरकार बेड्स की संख्या बढ़ाने पर निरंतर कार्य कर रही है। कल 24 घंटे में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न मेडिकल कॉलेजों एवं संस्थानों में 121 आई सी यू एवं एच डी यू बेड बढ़ाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों लिए राजधानी में 2000 बेड आरक्षित करने इंटीग्रल इंस्टीट्यूट में 400 बेड, एरा मेडिकल कॉलेज में 700 बेड तथा टी. एस. मिश्रा मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्यवाही की जा रही है शीघ्र ही यह बेड्स उपलब्ध हो जाएंगे।

एरा मेडिकल कॉलेज कोविड हॉस्पिटल घोषित

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि एरा मेडिकल कॉलेज को पूर्ण रूप से कोविड हॉस्पिटल के रूप में घोषित कर दिया गया है। इंटीग्रल इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज में 120 आईसीयू के बेड उपलब्ध हैं तथा 200 बेड और तैयार किए जा रहे हैं। इस प्रकार यहां पर आइसोलेशन सहित कुल 400 बेड बढ़ाए जाएंगे। टी.एस. मिश्रा मेडिकल कॉलेज में 15 तारीख तक डेढ़ सौ आईसीयू एवं एचडीयू बेड सहित कुल 500 बेड किए जाने का निर्णय लिया गया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग इसके लिए आवश्यक मैन पावर उपलब्ध कराने लिए सहयोग प्रदान करेगा। कैंसर इंस्टिट्यूट में भी 100 बेड की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि मेयो इंस्टिट्यूट, बाराबंकी में 200 से अधिक बेड क्रियाशील है, जिसे और बढ़ाने की कार्यवाही की जा रही है। कैरियर इंस्टिट्यूट द्वारा पूरा सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज कैरियर इंस्टिट्यूट में 50 आईसीयू बेड सहित कुल 300 बेड उपलब्ध हो जाएंगे।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव एवं उपचार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निरंतर समीक्षा की जा रही है। इस वैश्विक महामारी का विकराल रूप हमारे सामने हैं इस समय राजनीति के बजाय इस आपदा से निपटने के लिए सभी को सहयोग देना चाहिए। प्रदेश सरकार इस महामारी का सामना करने के लिए आवश्यक संसाधनों बेड्स, ऑक्सीजन, टेस्टिंग क्षमता इत्यादि पर पूरे मनोयोग से कार्य कर रही हैं।कोरोना संक्रमण के कारण गंभीर स्थिति वाले जनपदों में आर.टी.पी.सी.आर. टेस्टिंग को बढ़ाने, बेड्स की संख्या में वृद्धि करने तथा ऑक्सीजन एवं वेंटीलेटर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने की कार्यवाही लगातार की जा रही है।

Ashiki

Ashiki

Next Story