×

Lucknow News: लखनऊ में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, रोजाना डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों की होगी जांच

Covid BF 7 Variant Alert in Lucknow: जिलों में अभी 29 रैपिड रिस्पांस टीमें कार्य कर रही हैं। जल्द ही इनकी संख्या बढ़ा कर 52 कर दिया जाएगा।

Anant kumar shukla
Published on: 31 Dec 2022 4:50 AM GMT
coronavirus bf 7 variant Cases
X

 coronavirus bf 7 variant  (Pic: Social Media)

Covid BF 7 Variant: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। अब रोजाना स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलों में डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। अभी तक रोजाना करीब 1000 लोगों की जांच की जा रही थी। लेकिन संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इन आंकड़ों में वृद्धि कर दिया है।

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। जिलों में अभी 29 रैपिड रिस्पांस टीमें कार्य कर रही हैं। जल्द ही इनकी संख्या बढ़ा कर 52 कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर भी यात्रियों की रेंडम सेंपलिंग का आंकड़ा बढ़ाने की तैयारी चल रही है। ऐसे में जिन यात्रियों की एंटीजन जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उनकी आरटीपीसीआर के साथ जिनोम सिक्वेंस के लिए नमूना केजीएमयू भेजा जाएगा। इसके अलावा बस स्टेशनों व रेलवे स्टेशनों पर भी जांच के लिए टीमें लगाई जाएंगी। जिससे दूरदराज से आने वाले लोगों की अच्छे से कोरोना जांच की जा सके।

अस्पतालों में तैयार है 3872 बेड

कोरोना के खतरे को देखते हुए जिला लेवल के अस्पतालों में भी तैयारीयां कर ली गई है। जिलों के 1 से 3 अस्पतालों में बेड, आईसीयू व वेंटीलेटर के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि शुक्रवार को डीएम कार्यालय में कोविड को लेकर हुई बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों का खाका पेश किया।

सीएमओ ने जानकारी दी कि कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में 3872 बेड हैं। बलरामपुर अस्पताल, लोकबंधु, केजीएमयू, एरा, प्रसाद, कैरियर इंस्टिट्यूट, इंटीग्रल, टाएस मिश्रा, कैंसर संस्थान, राम सागर मिश्र, मलिहाबाद, चिनहट, मोहनलालगंज व गोसाईगंज सीएचसी में कोरोना से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

कोरोना मरीजों के लेवल एक के लिए 6 अस्पतालों में 220, लेवल 2 के लिए 7 अस्पतालों में 1935 और लेवल 3 के के लिए 4 अस्पतालों में 1717 बेड की व्यवस्था है। इसके अलावा अस्पतालों में दवाओं की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story