×

Mahoba: उद्घाटन के कुछ घंटों बाद ही करोड़ों की लागत से बने पार्क में पड़ी दरारें, खुली भ्रष्टाचार की पोल

Mahoba News: महोबा में बीती 30 सितंबर को नगर पालिका की ओर से 1 करोड़ 11 लाख लागत से बनाए गए शिव तांडव पार्क की दीवारों और फर्श पर पड़ी दरारें भ्रष्टाचार की कहानी को बयां कर रहे हैं।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 2 Oct 2022 2:14 PM GMT
Mahoba News
X

शिव तांडव पार्क  

Mahoba: जिले में नगर पालिका के निर्माण कार्य में बड़ा घपला सामने आया है जहां करोड़ों की लागत से बनाए गए पार्क में उद्घाटन के कुछ घंटों बाद ही दरारें पड़ गई है, जो निर्माण कार्य में हुए भारी भ्रष्टाचार की पोल खोल रही है। महोबा में बीती 30 सितंबर को नगर पालिका की ओर से 1 करोड़ 11 लाख लागत से बनाए गए शिव तांडव पार्क की दीवारों और फर्श पर पड़ी दरारें भ्रष्टाचार की कहानी को बयां कर रहे हैं, जिसको लेकर समाजसेवियों में भी खासी नाराजगी है तो वहीं स्थानीय लोग भी इसको लेकर नाराज हैं। बीते दिनों सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल (MP Pushpendra Singh Chandel) द्वारा उक्त पार्क का उद्घाटन किया गया था। जहां जगह-जगह दरारें पड़ी दिखाई दे रही हैं।

भाजपा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने दो दिन पूर्व किया था उद्घाटन

देखिए, यही वो पार्क है जिसका उद्घाटन भाजपा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने दो दिन पूर्व किया था। एक करोड़ से अधिक लागत से बने इस पार्क की बाउंड्री वॉल और पैदल पथ पर दरारें भ्रष्टाचार की कहानी खुद बयां कर रही है। उद्घाटन के कुछ ही घंटों बाद पार्क की दुर्दशा पर एसडीएम जीतेन्द्र कुमार ने कहा कि यह मामला संज्ञान में नहीं आया है, फिर भी अगर सोशल मीडिया पर वीडियो और फोटो वायरल हो रहे हैं तो इसको लेकर मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाएगा।


एक करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से बना पार्क

जैसे-जैसे नगर पालिका चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे ही शहर में विकास कार्यों के उद्घाटन में तेजी आ गई है। मगर होने वाले उद्घाटन विकास की कहानी को न बयां कर भ्रष्टाचार को उजागर खुद-ब-खुद कर रहे हैं। बीती 30 सितंबर को नगर पालिका द्वारा ऐतिहासिक गोरखगिरि पर्वत के पास शिव तांडव पार्क का उद्घाटन कराया गया एक करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से बने इस पार्क में नागरिकों को रिझाने बच्चों के लिए झूले और खूबसूरत बैठने का स्थान बना दिया गया और इसका उद्घाटन सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने किया।


पार्क की बाउंड्री वॉल और पैदल पथ पर दिखीं दरारें

भाजपा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के द्वारा उद्घाटन के कुछ घंटे बाद ही पार्क की बाउंड्री वॉल और पैदल पथ पर दरारें देख कर नगर के जागरूक नागरिकों में भारी गुस्सा देखने को मिल रहा है। प्रदेश की भाजपा सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की जितनी कोशिश कर रही है कार्यदाई संस्थाएं उतनी तेजी से भ्रष्टाचार के नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे है महोबा के इस पार्क में पड़ी दरारें इसी का ताजा उदाहरण है। उद्घाटन के बाद यह आम लोगों के लिए समर्पित हो गया है। लेकिन आरोप है कि नगर पालिका द्वारा जल्दबाजी में इस पार्क का उद्घाटन कर दिया गया जबकि पार्क में अभी भी कई कार्य अधूरे पड़े हैं। पार्क में फव्वारा लगना बाकी है तो वही पार्क की बाउंड्री वॉल और पैदल पथ में दरारें अलग दिखाई दे रही है।


पार्क में दरारें पड़ने पर स्थानीय लोगों व समाजसेवियों में जताई नाराजगी

करोड़ों की लागत से नवनिर्मित पार्क में दरारें पड़ी होने पर स्थानीय लोगों और समाजसेवियों में नाराजगी है। जबकि तमाम लोग सोशल मीडिया पर घटिया निर्माण कार्य का आरोप लगाकर वीडियो और फोटो जमकर वायरल कर रहे हैं। इस को लेकर समाजसेवी तारा पाटकार और जनक सिंह परिहार बताते हैं कि पार्क का उद्घाटन जल्दबाजी में किया गया अभी भी कार्य बाकी है। कहीं कहीं पार्क की दीवारों और पैदल पथ पर दरारे भी पड़ी हैं।

बड़ी बात है कि इसी स्थान पर ऐतिहासिक कजली मेले में विशाल दंगल लगता था मगर पार्क बन जाने से दंगल का स्थान भी ख़त्म हो गया है। पार्क के खुलने और बंद होने का कोई समय भी निर्धारित नहीं है न ही कोई कर्मचारी की ड्यटी यहाँ लगाई गई है। पास में बनी तलैया में वोट डाली गई है जिसे चलाने के लिए कोई अनुभव व्यक्ति तक नहीं लगाया गया जिससे हादसों का भी डर बना हुआ है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story