Hardoi News: जल्द शुरू होगा कृषि महाविद्यालय, जाने कितनी सीटों पर मिलेगा प्रवेश

Hardoi News: पिछले दिनों चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की टीम ने कृषि महाविद्यालय का दोबारा सर्वे किया था।

Pulkit Sharma
Published on: 12 April 2023 6:35 PM GMT
Hardoi News: जल्द शुरू होगा कृषि महाविद्यालय, जाने कितनी सीटों पर मिलेगा प्रवेश
X
Agriculture Collage Hardoi

Hardoi News: जिला वासियों के लिए खुशखबरी है। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार राजकीय कृषि महाविद्यालय के संचालन को हरी झंडी मिल गई। जुलाई से शुरू हो रहे शैक्षिक सत्र में 60 सीटों पर बीएससी एग्रीकल्चर में छात्रों का प्रवेश होगा और कृषि की पढ़ाई के लिए उन्हें दूर नहीं जाना पड़ेगा।

2015 में कृषि महाविद्यालय को मिली थी स्वीकृति-

राजकीय कृषि महाविद्यालय के निर्माण को वर्ष 2015 में स्वीकृति मिली थी। आवास विकास परिषद की ओर से भवन निर्माण कराने के बाद वर्ष 2019 में महाविद्यालय का लोकार्पण भी हो गया था, लेकिन चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) कानपुर से संबद्धता के लिए पांच किलोमीटर के दायरे में 30 हेक्टेयर भूमि नहीं मिल पाई। इसके चलते कृषि महाविद्यालय की शुरुआत नहीं हो सकी। पिछले दिनों चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की टीम ने कृषि महाविद्यालय का दोबारा सर्वे किया था। अपर मुख्य सचिव (एसीएस) डा. देवेश चतुर्वेदी ने जिलाधिकारी को सवायजपुर के कृषि फार्म की 25 हेक्टेयर भूमि सीएसए के पक्ष में हस्तांतरित करने के निर्देश दिए हैं।

होंगी प्रवक्ताओं की नियुक्तियाँ-

जिलाधिकारी ने सवाजयपुर के कृषि फार्म की भूमि को सीएसए के पक्ष में हस्तांतरित कर दिया, जिसके बाद कृषि महाविद्यालय के संचालन का रास्ता साफ हो गया। इस संबंध में डीन सीएसए सीएल मौर्या ने बताया कि कुलपति के माध्यम से महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा। इस शैक्षिक सत्र से महाविद्यालय में प्रवक्ताओं की नियुक्ति होगी और कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

पहले वर्ष साठ सीटों पर होगा प्रवेश-

पहले वर्ष बीएससी एग्रीकल्चर की 60 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। उपनिदेशक कृषि डा. नंदकिशोर ने बताया कि कृषि महाविद्यालय के संचालन के लिए सवायजपुर के कृषि फार्म की भूमि हस्तांतरित हो गई है, जिससे महाविद्यालय के संचालन में आ रही बाधा दूर हो गई है। महाविद्यालय का संचालन शुरू होने से यहां के छात्र-छात्राओं को कृषि विषय से स्नातक की शिक्षा मिल सकेगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story