CSIR NET Paper Leak: यूपी में एक और पेपर लीक, छात्रों को मोबाइल से कराई जा रही थी नकल

CSIR NET Paper Leak: मेरठ की सुभारती यूनिवर्सिटी में आज यानी शुक्रवार को सीएसआईआर नेट पेपर की परीक्षा के दौरान नकल का मामला सामने आया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 July 2024 9:16 AM GMT (Updated on: 26 July 2024 9:36 AM GMT)
CSIR NET Paper Leak
X

CSIR NET Paper Leak (Pic: Social Media)

CSIR NET Paper Leak: पेपर लीक रोकने पर योगी सरकार के तमाम दावे एक बार फिर फेल होते नजर आए। मेरठ की सुभारती युनिवर्सिटी में सीएसआईआर नेट Council of Scientific & Industrial Research (CSIR) परीक्षा के दौरान नकल कराने का मामला सामने आया है। यूपी एसटीएफ के अचानक छापा मारने के दौरान ये खेल पकड़ा गया। छापेमारी में टीम को सर्वर रूम में कर्मचारी के पास फोन मिला। उस मोबाइल फोन में चार परीक्षार्थियों के सिस्टम आईडी नंबर और रोल नंबर मिले। इसके साथ ही सर्वर रूम में गड़बड़ी सामने आई। छापा मारने गई टीम को सर्वर रूम के लैपटॉप में एनी डेस्क (Anydesk) सॉफ्टवेयर भी मिला। इस सॉफ्टवेयर के जरिए किसी और के सिस्टम पर काम किया जा सकता है।

हिरासत में दो कर्मचारी

यूपी एसटीएफ की छापेमारी में दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस इस मामले में इनसे पूछ-ताछ करेगी। यूपी एसटीएफ चीफ अमिताभ यश ने मीडिया को बताया कि सुभारती यूनिवर्सिटी में नकल कराए जाने की गोपनीय सूचना मिली थी। इसी के आधार पर छापा मारा गया था। उन्होंने बताया कि छापेमारी में परीक्षा के सर्वर रूम में लोकल नेटवर्क एरिया के जरिए कनेक्शन मिला है। साथ ही परीक्षा कराने वाले कर्मचारी अरूण से मोबाइल बरामद किया गया है। उस मोबाइल में चार परीक्षार्थियों की जानकारी मिली है। एनीडेस्क के जरिए चार परीक्षार्थियों की कंप्यूटर स्क्रीन किसी अन्य के साथ शेयर की जा रही थी। चारों का जवाब उनकी जगह बाहर से कोई और दे रहा था। एसटीएफ ने इस नकल को पकड़ा है।

कल भी कराई थी 11 परीक्षार्थियों को नकल

सीएसआईआर नेट (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) कल यानी 25 जुलाई से शुरु हुई है। कल हुई इस परीक्षा में भी अरुण ने परीक्षार्थियों को नकल कराई थी। एसटीएफ के जांच के दौरान अरुण के फोने से 11 परीक्षार्थियों की डिटेल मिली है। फोन की डिलीट हिस्ट्री में पुलिस को 11 अभ्यर्थियों के नाम, डेटा और रोल नंबर मिला है। मामले में पुलिस जांच कर रही है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story