×

Cyber Crime: सावधान! साइबर ठगी का नया तरीका, अपहरण की धमकी देकर ऐंठ रहे पैसे

Hapur news: अब साइबर अपराधियों नें ठगी का एक नया तरीका इजाद किया है। साइबर ठग परिवार को ब्लैकमेल कर ठगने का प्रयास कर रहे हैं।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 23 Feb 2024 9:21 AM GMT (Updated on: 23 Feb 2024 9:43 AM GMT)
Uttar Pradesh
X

प्रतीकात्मक इमेज source: social media 

Hapur news: अब साइबर अपराधियों नें ठगी का एक नया तरीका इजाद किया है। जिसमें यह शातिर ठग आपको एक कॉल करते है और आपके किसी परिजन के अपहरण की धमकी देते है। आपके पास किसी अनजान नंबर से कॉल आएगा। उस पर आपको कुछ ऐसे शब्द सुनाई दे सकते है, " हेलो पापा मेरा अपहरण हुआ है, मुझे बचाओ।" उसके बाद हो सकता है आपको रोने की आवाज भी सुनाई दे। इसके बाद कोई व्यक्ति आपसे कहे कि आपके भाई, बेटे, पिता या किसी अन्य सदस्य का अपहरण कर लिया है तो सावधान हो जाइये। क्योंकि ऐसी ही धमकी देकर साइबर अपराधी आपको ठगी का शिकार बना सकते हैं। साइबर अपराधी अब ओटीपी या कोई लिंक भेजकर नहीं बल्कि अपहरण की धमकी देकर परिवार को ब्लैकमेल कर ठगने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसा ही मामला थाना बाबूगढ़ क्षेत्र से सामने आया है। वहां एक गांव के सेवानिवृत्त शिक्षक को उनके बेटे का अपहरण करने की धमकी देकर 40 हजार रुपये ठगने का प्रयास किया।

बेटे को जिन्दा चाहते हो तो 40 हजार खाते में डालो

थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के गांव बछलौता के रामपाल सिंह ने बताया कि वह सेवानिवृत्त शिक्षक हैं। उनका बेटा बलजोर सिंह मेरठ के थाना खरखौदा क्षेत्र के धीरखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित एक फैक्ट्री में पाइवेट नौकरी करता है। प्रतिदिन की तरह सुबह भी वह घर से नौकरी के लिए गया था। शाम के वक्त एक अज्ञात नंबर से उनके मोबाइल पर वाट्सएप कॉल आया। काल रिसीव करने पर बात कर रहे आरोपी ने कहा कि उन्होंने पीड़ित के पुत्र का अपहरण कर लिया है। उसकी सलामती चाहते हो तो उन्हें 40 हजार रुपये देने होंगे।

बेटे की रोती हुई आवाज सुनी तो हो गए बेचैन

आरोपियों ने वाट्सएप कॉल पर किसी के रोने और पिटाई करने की आवाज पीड़ित को सुनाई गई। उन्हें ऐसा लगा कि उनका बेटा बार-बार चिल्ला रहा हो कि मुझे बचा लो, मुझे बचा लो। इसपर वह डर गए और उनके कुछ भी सोचने समझने की स्थिति शून्य हो गई। उधर से फोन पर उन्हें कहा गया कि अगर आपको अपने बेटे को बचाना है, तो मैं एक नंबर भेज रहा हूं। इस नंबर पर 40 हजार रुपये ट्रांसफर कर दो। पुत्र मोह में वह इतना उलझ गए कि रो-रो कर उनका बुरा हाल होने लगा। इसी बीच वह रुपये डालने के लिए तैयार भी हो गए।

परिजनों के समझने पर लगाई बेटे को कॉल

जैसे यह घटन हई तो उन्होंने तुरंत मामले की जानकारी अपने परिजनों को दी। परिजनों ने किसी तरह उन्हें शांत कराया और बलजोर से कॉल पर बात करने के लिए कहा। उन्होंने तत्काल बलजोर को फोन मिलाया। काल रिसीव करने पर उससे बात हुई तो पीड़ित ने राहत की सांस ली। इसके बाद उन्होंने आरोपियों के नंबर पर वापस से वाट्सएप कॉल की और उसे फटकार लगाई। इसपर आरोपी ने गाली गलौज कर धमकी दी। इसके बाद वह थाने पहुंचे और तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की।

पुलिस ने शुरू की मामले की जाँच

एसपी अभिषेक वर्मा नें बताया कि मामले की तहरीर मिलते ही उन्होंने इसकी जांच साइबर थाना पुलिस को सौंपी दी है। जिस नंबर से कॉल आया था। उसके आधार पर आरोपी का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही पुलिस के हाथ सफलता लगेगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story