×

साइक्‍लोन ताउते का असर: गोरखपुर में भी हुई रिकाॅर्ड तोड़ बारिश

बारिश ने तोड़ा 51 साल का रिकॉर्ड, 21 को भी रहेगा तूफान का असर

Purnima Srivastava
Published on: 20 May 2021 9:52 AM GMT (Updated on: 20 May 2021 10:48 AM GMT)
साइक्‍लोन ताउते का असर: गोरखपुर में भी हुई रिकाॅर्ड तोड़ बारिश
X

गोरखपुर। चक्रवाती तूफान ताउते का पूर्वांचल पर खासा असर देखने को मिला है। लगातार हो रही बरिश से गोरखपुर का पिछले 51 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। सड़कों पर जहां घुटने तक पानी जमा हो गया है, वहीं कोविड अस्पतालों में तीमारदार दवा और ऑक्सीजन को लेकर परेशान हो रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि 21 मई को भी तूफान का असर दिखेगा।

बता दें कि बुधवार रिमझिम बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अरब सागर में उठे तूफान के कारण देश के अलग अलग राज्यों में बारिश व तूफान देखने को मिला है, वही गोरखपुर में भी लगातार बारिश हो रही है जिससे गोरखपुर में 51 साल का रिकार्ड टूटा है। बुधवार देर शाम से शुरू हुई गरज के साथ झमाझम बारिश गुरुवार को भी जारी है। जहां दिन में कई बार हल्की बूंदाबांदी भी होती रही वहीं देर शाम से शुरू हुई बारिश अभी तक रुक-रुक हो रही है। लगातार हो रही बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। धर्मशाला अंडरपास से लेकर कलेक्ट्रेट में जलभराव से दिक्कत हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में करीब 86 मिली मीटर बारिश हुई है। इसी मई महीने में अब तक 172 मिमी बारिश हो चुकी है। वर्ष 1970 के बाद एक महीने में यह सर्वाधिक बारिश है।


11 डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान

अधिकतम तापमान में करीब 11 डिग्री तक गिरावट आ गई है। वहीं न्यूनतम पारा भी लुढ़क गया है जिसकी वजह से रात भी ठंडी हो गई है। फिलहाल अगले दो दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है। गोरखपुर एनवायरमेंटल एक्शन ग्रुप के मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि तूफान की वजह से गोरखपुर के ऊपर 17 मई से ही हल्के बादल छाने शुरू हो गए थे। मंगलवार से शुरू हुई बरसात अभी तक रुकने का नाम नहीं ले रही है।



जलभराव की समस्या के कारण धरने पर बैठे सपा पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी pic(social media)

धरने पर बैठे पार्षद

शहर के जलभराव की समस्या को देखते हुए बेतियाहाता से सपा पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी सड़क पर ही पानी के बीच धरने पर बैठ गए हैं। उनका आरोप है कि नगर निगम और जलनिगम के चलते शहर में कई अधूरे नाले हैं। जिससे जलभराव की समस्या बनी हुई है। जबतक अधिकारी मौके पर नहीं आएंगे तब तक धरना खत्म नहीं होगा।


मुरादाबाद में भी दो दिन से लगातार हो रही है बारिश

मुरादाबाद। ताउते तूफान के अलर्ट के बाद पश्चिम उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दो दिन से लगातार बारिश हो रही है। बारिश से सड़कें जलमग्न है और लॉकडाउन में जरूरी काम से निकलने वाले लोग भी परेशान हैं। तेज बारिश और हवाओं की वजह से आम के बागों में तैयार हो रही आम की फसल को भी नुकसान पहुंच रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद मुरादाबाद में दो दिन से लगातार बारिश हो रही है बारिश की वजह से शहर की सड़कें भी लबालब भरी हुईं हैं। लॉकडाउन के कारण लोगों को बारिश में ही तय समय पर सामान लाने के लिए निकलना पड़ रहा है। जरूरी कार्य से निकलने वाले लोग भी सड़कों पर जहां-तहां जगह मिलने पर बारिश रुकने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन लगातार हो रही बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने से आम के बागों में तैयार खड़ी आम की फसल को भी नुकसान पहुंच रहा है आम की फसल बेचने वाले किसान भी परेशान हैं। तेज हवाओं की वजह से आम टूट टूट कर पेड़ से नीचे गिर रहे हैं जिसकी वजह से आम कारोबारियों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक से दो दिन में अभी इसी तरह का बारिश और तेज हवाओं का मौसम बना रहेगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story