×

Cyclone Yaas पहुंच रहा यूपी, तूफान का अलर्ट जारी, इन 27 जिलों पर रहेगा असर

Cyclone Yaas: चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पांडेय ने 24 मई से 28 मई के बीच यूपी में तूफान आने की बात कही है।

Avanish Kumar
Reporter Avanish KumarPublished By Shivani
Published on: 25 May 2021 7:06 AM GMT (Updated on: 25 May 2021 7:12 AM GMT)
दिल्ली में फिर शुरू हुई बारिश, तेज हवाओं से बदला मौसम, जानें अपने राज्य का हाल
X

बारिश में साइकिल से जाता शख्स (फोटो- न्यूजट्रैक)

Cyclone Yaas: चक्रवाती तूफान यास को लेकर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आन्ध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप में तूफान आने की संभावना को लेकर जहां मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है, तो वही कानपुर (Kanpur) के चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक (Meteorologist) डॉ एसएन सुनील पांडेय ने भी उत्तर प्रदेश 27 जिलों (27 Districts) के लिए चेतावनी जारी कर दी है।

24 मई से 28 मई के बीच यूपी में भी तूफान आने की बात कही जा रही है। वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि ओमान द्वारा नामित तूफान 'यास' जब 24 मई को विकसित होगा, तो समुद्र तट से पहले मुश्किल से 500-600 किमी का समुद्री विस्तार होगा। 25 या 26 मई तक तूफान के उत्तर पश्चिम की ओर पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा तट की ओर आने की उम्मीद है।

बहुत भारी वर्षा और आंधी-हवाओं से मौसम खराब

समुद्री सतह के तापमान और विंड शीयर के मामले में स्थितियां अनुकूल हैं। ऐसे में यह एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके बाद, भूमि की निकटता और संभावित प्रवेश इसे और मजबूत करने की अनुमति नहीं दे सकता है। फिर भी तूफान इतना मजबूत होगा कि बहुत भारी वर्षा और उच्च वेग वाली आंधी-हवाओं के कारण खराब मौसम की स्थिति पैदा कर सके। इसका असर ही यूपी के पश्चिम व पूर्वांचल के दर्जनों जिलों में दिख सकता है।


मध्य यूपी में मौसम में बदलाव की यह स्थिति ज्यादा प्रभावी नहीं होगा, लेकिन फिर भी मौसम में आए बदलाव का कुछ असर बारिश के रूप में दिख सकता है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी दी गई है। इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों और राहत आयुक्त को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। साथ ही इसके लिए सम्बंधित जिलों के लोगों को खुद भी सावधानी के साथ रहने को कहा गया है। इन जनपदों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें।

यूपी के इन जिलों में आ सकता है तूफान -

मौसम विभाग की ओर से उप्र के पश्चिम क्षेत्र में स्थित मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज जिलों को अलर्ट पर रहने को चेताया गया है। इसी तरह पूर्वांचल में आने वाले जिले सुल्तानपुर, जौनपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा बहराइच, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी जिले के लिए चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है।

Shivani

Shivani

Next Story