×

Dara Singh Chauhan: बसपा से राजनीति में कदम रखने वाले दारा सिंह चौहान ने अब बीजेपी को कहा बाय बाय

Dara Singh Chauhan: चुनाव से ठीक पहले पाला बदलने वाले नेताओं में स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद बीजेपी के एक और मंत्री दारा सिंह चौहान भी शामिल हो गए हैं।

Bishwajeet Kumar
Report Bishwajeet KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 12 Jan 2022 11:47 AM GMT
Dara Singh Chauhan: बसपा से राजनीति में कदम रखने वाले दारा सिंह चौहान ने अब बीजेपी को कहा बाय बाय
X

Dara Singh Chauhan: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। तारीखों के ऐलान के साथ ही उत्तर प्रदेश की राजनीतिक का पारा और तेजी से चढ़ गया है। तमाम नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। अभी पार्टी बदलने वाले नेताओं में योगी कैबिनेट में श्रम मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्या का नाम चल ही रहा था कि आज एक और मंत्री ने इस्तीफा दे दिया।

स्वामी प्रसाद मौर्य की तरह है योगी कैबिनेट में पर्यावरण मंत्री रहे दारा सिंह चौहान ने आज मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan Political Career) ने राज्यपाल को दिए अपने इस्तीफे में दलित, पिछड़ों, वंचित, किसानों और बेरोजगार नौजवानों के उपेक्षा करने का आरोप योगी आदित्यनाथ सरकार पर लगाया है। साथ ही दारा सिंह चौहान ने पिछड़ों और दलितों के आरक्षण से खिलवाड़ करने का भी आरोप योगी आदित्यनाथ सरकार पर लगाया है।

दारा सिंह चौहान भी उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक बड़े पिछड़ी जाति के नेता के रूप में जाने जाते हैं। चौहान ने पहली बार राजनीति में कदम 1996 में रखा था। उस वक्त बहुजन समाज पार्टी द्वारा इन्हें राज्यसभा भेजा गया था। हालांकि उनका या कार्यकाल साढ़े तीन साल तक का ही रहा।

दारा सिंह चौहान की तस्वीर

बाद में बहुजन समाज पार्टी में सन 2000 में दारा सिंह चौहान को एक बार फिर राज्यसभा भेजा। लेकिन 2002 लोकसभा चुनाव आते ही इन्होंने बसपा का साथ छोड़ समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। 2002 लोकसभा चुनाव में दारा सिंह चौहान ने घोसी लोकसभा सीट से अपनी किस्मत आजमाई लेकिन वह चुनाव दारा सिंह चौहान हार गए।

2009 में दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी का साथ छोड़ दिया और पुनः बहुजन समाज पार्टी के साथ जाने का फैसला किया। इस बार बहुजन समाज पार्टी ने उन्हें घोसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाया और इस चुनाव में दारा सिंह चौहान ने जीत हासिल किया। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बसपा की ओर से दारा सिंह चौहान ने घोसी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन इस बार दारा सिंह चौहान का जादू नहीं चल सका।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 करीब आते हैं दारा सिंह चौहान ने एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी का साथ छोड़ दिया। इस बार उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में जाने का फैसला किया। पार्टी में शामिल होते ही इन्हें भाजपा पिछड़ा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद दे दिया गया। और 2017 विधानसभा चुनाव में दारा सिंह चौहान बीजेपी की ओर से मधुबन विधानसभा सीट से चुनाव लड़े। चुनाव परिणाम दारा सिंह चौहान के पक्ष में आने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने इन्हें योगी कैबिनेट में पर्यावरण मंत्री के पद से सम्मानित किया।

अब विधानसभा चुनाव 2022 नजदीक आने पर 5 साल तक मंत्री रहने के बाद दारा सिंह चौहान ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है इस्तीफा देते हुए चौहान ने उत्तर प्रदेश की मौजूदा योगी आदित्यनाथ सरकार पर दलितों पिछड़ों और बेरोजगारों का उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। दारा सिंह चौहान के इस्तीफे की अटकलें स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद से ही चलने लगी थी। इस मुद्दे पर बीजेपी उन्हें दिल्ली भी बुलाने वाली थी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story