×

पतंजलि उत्पादों के खिलाफ फिर फतवा- गोमूत्र से बने उत्पादों से मुस्लिम परहेज करें

aman
By aman
Published on: 23 Aug 2016 7:53 AM GMT
पतंजलि उत्पादों के खिलाफ फिर फतवा- गोमूत्र से बने उत्पादों से मुस्लिम परहेज करें
X

सहारनपुर : दारुल उलूम के मुफ्तियों की ओर से जारी फतवा एक बार फिर सुर्ख़ियों में है। दारुल इफ्ता के मुफ्तियों का फतवा इस बार 'पतंजलि' के उन उत्पादों के खिलाफ है जो गोमूत्र से बने हैं। फतवे में ऐसे उत्पाद के इस्तेमाल को नाजायज बताया गया है। साथ ही कहा गया है कि इस तरह के उत्पाद के इस्तेमाल से मुस्लिम समाज को परहेज रखना चाहिए।

विश्व प्रसिद्ध इस्लामी तालीमी इदारे दारुल उलूम के मुफ्तियों की खंडपीठ ने पूछे गए सवाल के जवाब में गोमूत्र मिले पतंजलि के उत्पाद को नाजायज बताया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी पतंजलि के उत्पादों के खिलाफ फतवा जारी हो चुका है। पिछली बार बरेली के अलाहजरत से फतवा जारी किया गया था।

ये भी पढ़ें ...VIDEO: पतंजलि प्रोडक्ट्स के खिलाफ फतवा, कहा- मुस्लिम ना करें इस्तेमाल

फतवे में क्या ?

-फतवे में कहा गया है कि पतंजलि के जिन उत्पादों में गोमूत्र मिला हो उनका प्रयोग ना करें।

-साथ ही जिन उत्पादों में गोमूत्र के पुख्ता प्रमाण ना हो, उनका उपयोग किया जा सकता है।

-इस संबंध में मुफ्ती अरशद फारुकी ने कहा कि गोमूत्र मिलाए जाने वाले उत्पाद का इस्तेमाल मुसलमानों के लिए पूरी तरह नाजायज है।

-उन्होंने यह भी कहा कि जो कंपनी अपने उत्पादों में गोमूत्र मिलाती है, उस कंपनी के बारे में यह कैसे साबित होगा कि वह अपने उत्पादों में गोमूत्र का इस्तेमाल नहीं कर रही है।

-ऐसे में बेहतर यह है कि ऐसी कंपनी के उत्पादों की खरीद से पूरी तरह परहेज किया जाए।

ये भी पढ़ें ...ओलंपिक पदक विजेता साक्षी का अपमान, छात्र ने FB पर डाली आपत्तिजनक पोस्‍ट

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story