Lucknow: मंडलायुक्त रोशन जैकब ने किया औचक निरीक्षण, बारिश से पहले नालों की साफ-सफाई का लिया जायजा

Lucknow: मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने आज नालों की साफ-सफाई को लेकर कई स्थानों का औचक निरीक्षण किया। बारिश से पहले नालों की हालत कैसी है इसका उन्होंने जायजा लिया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 29 Jun 2022 2:08 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

मंडलायुक्त रोशन जैकब ने किया औचक निरीक्षण।

Lucknow: मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने मंगलवार को अचानक राजधानी के साफ सफाई का निरीक्षण करने निकल पड़ीं। उन्होंने नालों की साफ-सफाई को लेकर कई स्थानों का औचक निरीक्षण किया। बारिश से पहले नालों की हालत कैसी है इसका उन्होंने जायजा लिया।

रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) सबसे पहले हैदर कैनाल नाला पहुंचीं यहां सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कैनाल नाला की सफाई जल्द से जल्द पूरा करा लिया जाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निरीक्षण के दौरान जेसीबी मशीनों के द्वारा नालों की साफ-सफाई करायी जा रही थी।

बाढ़ पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचीं मण्डलायुक्त

इसके बाद मण्डलायुक्त बाढ़ पम्पिंग स्टेशन (pumping station) का निरीक्षण करने पहुंचीं और वहां मौजूद सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी लिया कि बाढ़ पम्पिंग स्टेशन में लगी मशीनें अच्छे से कार्य कर रही है कि नहीं और लगे हुए मशीनों को चलवाकर देखा तो मशीनें कार्य करती मिली। वहां से गोमतीनगर ड्रेन (नालों) का निरीक्षण किया और निर्देश दिया कि सम्बन्धित कितनी मशीनें यहां साफ-सफाई का कार्य कर रही हैं और जो जर्जर मशीनें हैं उन्हें तत्काल मरम्मत करा लें जिससे किसी प्रकार समस्या न उत्पन्न होने पाये।


मण्डलायुक्त ने बने नालों को लेकर अधिकारी को दिए निर्देश

मण्डलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान फैजाबाद रोड (Faizabad Road) पर बने नालों को लेकर सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिया कि स्लैब हटाकर नालों की साफ-सफाई करें और जहां पर खुलें नाले मिले उनको स्लैब से ढक दिया जाये। एक स्थान पर नाले के ऊपर स्लैब न होने पर नराजगी व्यक्त की और तत्काल इसको स्लैब को ढकने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त इसके बाद इन्द्रानगर में बने ड्रेन का निरीक्षण किया और वहां मौजूद अधिकारी से जानकारी लिया कि ड्रेन कितनी दूरी तक बना है और यह कहां से कनेक्ट है।


मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने पटेल नगर में नालियों का निरीक्षण और सतुना तालाब पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण किया और निर्देश दिया कि किनारों पर पौधा रोपण करा लिया जाये। वहां पर उपस्थित नागरिकों ने बताया कि पम्पिंग स्टेशन बन जाने से जल भराव की समस्या कम हो गयी है जो जल भराव का पानी 7 से 8 दिन में निकलता था वो अब दो से ढाई घण्टे में निकल जाता है। कमिश्नर रोशन जैकब के साथ निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त पकंज सिंह और सम्बन्धित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story