×

DCM ब्रजेश पाठक ने गिनाई उपलब्धियां, MBBS, PG, नर्सिंग व पैरामेडिकल में बढ़ी सीटें, 16 मेडिकल कॉलेज का निर्माण जारी

DCM Brajesh Pathak: उत्तर प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चिकित्सा शिक्षा विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग में 16 जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है।

Shashwat Mishra
Published on: 7 July 2022 10:02 AM GMT
Deputy Chief Minister Brajesh Pathak
X

Deputy Chief Minister Brajesh Pathak (image credit news network)

Deputy Chief Minister Brajesh Pathak: उत्तर प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चिकित्सा शिक्षा विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि 100 दिन की कार्ययोजना के अन्तर्गत चिकित्सा शिक्षा विभाग में 16 जिलों में पीपीपी मॉडल के तहत मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है। एमबीबीएस में 600, पीजी पाठ्यक्रमों में 725, पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में 600 और नर्सिंग में 2400 सीटों की वृद्धि की गई है। इसके अलावा, 5000 पदों पर रोजगार का सृजन किया गया है।

PPP मॉडल मेडिकल कालेजों की स्थापना

प्रदेश के 16 असेवित जनपदों बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, रामपुर, संभल, सन्तकबीरनगर, शामली और श्रावस्ती में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कालेज की स्थापना हेतु कार्यवाही गतिमान है। जनपद संभल हेतु सिद्धिविनायक ट्रस्ट, बरेली और जनपद महाराजगंज हेतु शांती फाउण्डेशन, महाराजगंज को एलओआई निर्गत करते हुये कंसेशन एग्रीमेंट हस्ताक्षरित किया जा चुका है।

MBBS पाठ्यक्रम की 600 सीटें बढ़ी

प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों, संस्थानों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की कुल 1350 सीटें बढ़ायी गयी हैं, जिसमें से 900 सीटें राजकीय क्षेत्र में और 450 सीटें निजी क्षेत्र में बढ़ायी गयी।

PG पाठ्यक्रमों की सीटों में 725 की वृद्धि

निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों व संस्थानों में 573 एमडी/एमएस और 152 डीएनबी यानी कि कुल 725 पीजी पाठ्यक्रम की सीटों की वृद्धि हुई हैं।

नर्सिंग की सीटों में 2400 की वृद्धि

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रदेश के विभिन्न नर्सिंग संस्थानों में संचालित नर्सिंग पाठ्यक्रमों में कुल 7000 सीटों की वृद्धि हुई हैं।

पैरामेडिकल की सीटों में 600 की वृद्धि

ब्रजेश पाठक ने बताया कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों, संस्थानों में पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों की सीटों में 2000 की वृद्धि हुई हैं।

5000 पदों पर रोजगार का सृजन

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि विभाग के अन्तर्गत कम से कम निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों, संस्थानों में कुल 36,171 पदों का सृजन किया जा चुका है, जिनके सापेक्ष 3007 पदों पर भर्ती की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है और शेष पदों पर भर्ती की कार्यवाही विभिन्न चरणों में है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग की उपलब्धियाँ

• प्रदेश के 41 राजकीय मेडिकल कालेजों/ चिकित्सा संस्थानों में लिक्विड मेडिकल आक्सीजन प्लांट की स्थापना की कार्यवाही की जा रही है, जिसके उपरान्त लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की भण्डारण क्षमता में 820 किलो लीटर की वृद्धि होगी।

• प्रदेश के समस्त राजकीय मेडिकल कालेजों / चिकित्सा संस्थानों में मरीजों की सुविधा एवं पारदर्शिता हेतु हास्पिटल इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एसआईएमएस) का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

• प्रदेश के 13 राजकीय नर्सिंग कालेजों एवं फेज-1 के 05 स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में कुल 1037 पदों का सृजन किया गया। पूर्व में बीएससी नर्सिंग कोर्स मात्र राजकीय मेडिकल कालेज मेरठ, कालेज आफ नर्सिंग कानपुर व राजकीय पैरामेडिकल कालेज झांसी में संचालित था। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में राजकीय मेडिकल कालेज गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज व कन्नौज में बीएससी नर्सिंग कोर्स प्रारम्भ कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त 11 अन्य राजकीय / स्वशासी मेडिकल कालेज में बीएससी नर्सिंग कोर्स प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावित है।

• राजकीय मेडिकल कालेज आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, मेरठ, कन्नौज, कालेज आफ नर्सिंग कानुपर और राजकीय पैरामेडिकल कालेज झांसी में बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम के सुचारू संचालन हेतु शैक्षणिक संवर्ग के कुल 14 पदों पर संविदा के आधार पर चयन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है। इस के अतिरिक्त शैक्षणिक संवर्ग के 122 पदों पर भर्ती की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story