×

Lucknow: DCM बृजेश पाठक ने रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, पूछा- क्यों नहीं है टिटनेस का इंजेक्शन?

Lucknow News Today: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक राजाजीपुरम स्थित रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे।

Shashwat Mishra
Published on: 15 Sep 2022 12:57 PM GMT
DCM Brijesh Pathak did a surprise inspection of Rani Laxmibai Hospital, asked why there is no tetanus injection?
X

लखनऊ: DCM बृजेश पाठक ने रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: गुरुवार को डिप्टी सीएम बृजेश पाठक राजाजीपुरम स्थित रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल (Rani Laxmibai Hospital) का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। गेट के निकट दांतों की बीमारी से पीड़ित बुजुर्ग मिले। उन्हें इलाज से पहले कोविड जांच कराने की सलाह दी थी। मरीज की पीड़ा देख वह रुक गए। उन्होंने अस्पताल की सीएमएस डॉ. संगीता टंडन से पूछा कि क्या दांतों के इलाज से पहले कोविड जांच जरूरी है। इस पर डॉ. संगीता ने कहा कि यदि किसी भी मरीज में कोविड के लक्षण दिखते हैं तो एहतियातन जांच कराई जाती है। ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। वहीं प्राथमिक इलाज जरूरी दवाएं दी जाती हैं। रिपोर्ट आने तक मरीज को कुछ राहत मिल सके।

टिटनेस का इंजेक्शन क्यों नहीं है?

डिप्टी सीएम ने सीएमएस से फार्मेसी में ले जाने के लिए कहा। यहां पूछा कितनी तरह की दवाएं मरीजों को बांटी जा रही हैं? इमरजेंसी ड्रग लिस्ट कहां है? फार्मेसी की व्यवस्था ठीक मिली। इमरजेंसी ड्रग लिस्ट दीवार पर चस्पा थी। पर्याप्त दवाएं भी फार्मेसी में मिली। उन्होंने टिटनेस के इंजेक्शन के बारे में पूछा। सीएमएस ने बताया कि टिटनेस का इंजेक्शन आपूर्ति में नहीं मिल रहा है। लिहाजा लोकल परचेज के बजट से टिटनेस का इंजेक्शन खरीदा जा रहा है।


एक्सरे मशीन पट्टी के सहारे चलती मिली

डिप्टी सीएम ने हड्डी रोग विभाग की हालत देखकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि एक्सरे की मशीन पट्टी के सहारे क्यों बांधी गई है? जगह-जगह गंदगी है। यहां सफाई कब से नहीं हुई। तार भी खुले हैं। फर्नीचर भी टूटा है। अस्पताल प्रशासन ने डिप्टी सीएम के सवालों पर लीपापोती शुरू की। डिप्टी सीएम ने तुरंत व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसके बाद डिप्टी सीएम कुष्ठ निवारण कक्ष में गए। यहां कर्मचार तैनात किए। डिप्टी सीएम ने मरीजों के बारे में जानकारी ली। कर्मचारी ने बताया कि कुल 12 मरीज पंजीकृत हैं। जिन्हें दवाएं देते हैं। फिर घर जाकर समय-समय पर मरीज व उनके परिवारीजनों की सेहत का हाल लेते हैं। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने अस्पताल की सीएमएस से कुष्ठ रोगियों की सेवा में लगे कर्मचारी को अतिरिक्त जिम्मेदारी देने के निर्देश दिए।

मंत्री ने देखा ओटी

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक सर्जरी विभाग में मौजूद डॉक्टर से मिले। पूछा ओपीडी में कितने मरीज देखे। डॉक्टर ने बताया कि 60 मरीज देखे। डिप्टी सीएम ने पूछा ऑपरेशन नियमित होते हैं। डॉक्टर ने कहा जी हां। मंत्री ने डॉक्टर से कहा ऑपरेशन थिएटर दिखाईये। एनस्थीसिया विशेषज्ञों के बारे में पूछा। अधिकारियों ने बताया कि दो एनस्थीसिया विशेषज्ञ हैं। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) से एक और एनस्थीसिया विशेषज्ञ की संविदा पर तैनाती हो गई है। इससे काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story