×

Lucknow: DCM बृजेश पाठक ने फूड प्वाइजनिंग की घटना की पल-पल की रिपोर्ट डॉक्टरों से मांगी, मरीज को KGMU रेफर कराया

Lucknow News Today: उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने मोहनलालगंज के गौरा गांव में जन्मदिन की पार्टी में खाना खाने के बाद बीमार पड़े लोगों की सेहत का हाल लिया।

Shashwat Mishra
Published on: 2 Nov 2022 5:21 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

मरीजों का हाल जानते हुए उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक

Lucknow News Today: उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक (DCM Brijesh Pathak) ने मोहनलालगंज के गौरा गांव में जन्मदिन की पार्टी में खाना खाने के बाद बीमार पड़े लोगों की सेहत का हाल लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 19 मरीजों को सिविल अस्पताल में रेफर किया। उप मुख्यमंत्री मरीजों को देखने सिविल अस्पताल पहुंचे। डॉक्टरों से मरीजों के इलाज की जानकारी हासिल की। इलाज के बावजूद एक मरीज की तबीयत में सुधार नहीं हो पा रहा था। लिहाजा उन्होंने अपनी देख-रेख में मरीज को केजीएमयू में शिफ्ट कराया। इससे पहले प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने मोहनलालगंज जाकर मरीजों की सेहत का हाल लिया।

ये थी घटना

सोमवार को गौरा में सनी रावत के एक वर्षीय बच्चे केशू के जन्मदिन की पार्टी थी। इसमें खाना खाने के बाद करीब 80 मरीजों की तबीयत बिगड़ गई थी। इन मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक के निर्देश पर बुधवार को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा मोहनलालगंज गए। पीड़ित परिवारीजनों से भेंट की। उसके बाद अस्पताल में भर्ती मरीजों की सेहत का हाल लिया। वहां डॉक्टरों से इलाज संबंधी जानकारी ली। इन मरीजों को पेट में दर्द, उल्टी, दस्त और बुखार की शिकायत के साथ अब 43 मरीज अस्पताल में हैं, जिनमें 15 पुरुष, 11 महिलाएं और 17 बच्चे हैं। इलाज के बाद सभी मरीज की तबीयत स्थिर है। अस्पताल, निदान के लिए भोजन के नमूने के परिणाम प्रतीक्षित हैं। इलाज के बावजूद 19 मरीजों की तबीयत में सुधार नहीं होता देख डॉक्टरों ने उन्हें रेफर करने की जरूरत बताई।


अपनी देख-रेख में सिविल से केजीएमयू शिफ्ट कराया मरीज

उप मुख्यमंत्री के निर्देश पर मोहनलालगंज से एम्बुलेंस की मदद से मरीजों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके बाद उप मुख्यमंत्री खुद सिविल अस्पताल पहुंचे। मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टरों से जानकारी ली। डॉक्टरों से मरीजों को पुख्ता इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए। डॉक्टरों ने मरीज मनोज को गंभीर बताया। उप मुख्यमंत्री ने तुरंत केजीएमयू सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार को फोन कर मरीजों को भर्ती करने के निर्देश दिए। अपनी निगरानी में मरीज को केजीएमयू रेफर कराया।


पल-पल की जानकारी मांगी

उप मुख्यमंत्री ने मरीजों के इलाज संबंधी जानकारी फोन पर समय-समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही ठीक नहीं होगी। इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री ने लोकबंधु और बलरामपुर अस्पताल में बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल को सीएचसी में भर्ती मरीजों की खुद निगरानी करने के लिए कहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story