×

Gorakhpur News: साहित्यिक सम्मान से नवाजे गए डॉ.महबूब हसन

Gorakhpur News Today: ये सम्मान उन की साहित्यिक सेवाओं के लिए प्रदान किया गया। इस ख़ास अवसर पर शहर की कई अहम और प्रतिष्ठित शख्सियतें मौजूद रहीं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 30 Nov 2022 2:12 PM GMT
Gorakhpur News DDU News
X

Gorakhpur News DDU News (DDU)

Gorakhpur News: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ महबूब हसन को गोरखपुर के महत्वपूर्ण साहित्यिक मंच "दायर-ए-अदब" की तरफ़ से उन्हें सम्मानित किया गया। ये सम्मान उन की साहित्यिक सेवाओं के लिए प्रदान किया गया। इस ख़ास अवसर पर शहर की कई अहम और प्रतिष्ठित शख्सियतें मौजूद रहीं। आयोजन में डॉ महबूब हसन की साहित्यिक सेवाओं और उन के द्वारा लिखित पुस्तकों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया। विभिन्न विधाओं पर आधारित उन की कुल पांच पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं।

बाल साहित्य से संबंधित दो रचनाएं "जंगल जंगल" और "तितली रानी" हैं जबकि शोध और आलोचना पर आधारित "निकात-ए-फिक्शन" और "इस्मत चुग़ताई व जैन आस्टिन" हैं। "टुंडे कबाब" उन की सुप्रसिद्ध हास्य व्यंग रचना है, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महत्वपूर्ण साहित्यिक पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।


पर्यावरण संरक्षण के लिए साइकिल रैली का आयोजन

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आज नो व्हीकल डे मनाया गया। कुलपति प्रो राजेश सिंह ने महीने के अंतिम कार्य दिवस पर नो व्हीकल डे मनाने का निर्णय लिया है जिससे समाज समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने में विश्विद्यालय अग्रणी भूमिका निभाये।

रैली में शामिल हुए विश्वविद्यालय के पदाधिकारी

साईकल रैली में विश्वविद्यालय के नियंता प्रो गोपाल प्रसाद, प्रो विनय सिंह, प्रो अजय सिंह, एनसीसी के डॉ अनुपम सिंह, एनएसएस के डॉ जितेन्द्र कुमार तथा भारी संख्या में छात्र एवं छात्राओं ने सहभागिता की। आज के आयोजन का उद्देश्य पर्यावरण को सुरक्षित और स्वच्छ रखने का संदेश पूरे समाज को देना था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story