×

DDUGU: योगी- नर्सिंग में रोजगार की अपार संभावाएं, छात्राओं को मिलेगा बढ़ावा

यूपी के विश्वविद्यालयों को रोजगार परक पाठ्यक्रम संचालित किए जाने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से महिलाओं को रोजगार एवं स्वावलंबन प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम संचालित करने चाहिए। वे श्री गोरक्षनाथ स्कूल आफ नर्सिंग तथा कॉलेज आफ नर्सिंग की प्रशिक्षु छात्राओं को सेवा शपथ दिलाने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

priyankajoshi
Published on: 21 Jan 2018 3:13 PM GMT
DDUGU: योगी- नर्सिंग में रोजगार की अपार संभावाएं, छात्राओं को मिलेगा बढ़ावा
X

गोरखपुर: यूपी के विश्वविद्यालयों को रोजगार परक पाठ्यक्रम संचालित किए जाने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से महिलाओं को रोजगार एवं स्वावलंबन प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम संचालित करने चाहिए। वे श्री गोरक्षनाथ स्कूल आफ नर्सिंग तथा कॉलेज आफ नर्सिंग की प्रशिक्षु छात्राओं को सेवा शपथ दिलाने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

योगी ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय (DDUGU) की ओर से संचालित यह पहला नर्सिंग पाठ्यक्रम है। उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में नर्सिंग की अपार संभावनाएं है। यहां से गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण/ डीग्री प्राप्त करके अन्य कॉलेजों में फैकल्टी बन सकती है और सरकारी एवं निजी अस्पतालों में नर्सिंग का कार्य कर सकती है। दोनों ही स्थितियों में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

सीएम का कहना है कि विश्वविद्यालय को ऐसे रोजगार परक पाठ्यक्रम संचालित करना चाहिए जिससे महिलाओं को रोजगार मिले। ब्रह्मलीन पूज्य दिग्विजयनाथ द्वारा स्थापित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में 40 से अधिक संस्थाएं संचालित हैं। लोक कल्याण की भावना से गुरू गोरक्षनाथ चिकित्सालय भी 2003 में संचालित किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित नर्स एवं एएनएम उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नर्सिंग स्कूल एवं कॉलेज की स्थापना की गई लेकिन गोरखपुर विश्वविद्यालय ने इसे कई वर्ष तक स्वीकृति नहीं दिया। राज्यपाल महोदय के सम्मुख जब यह प्रकरण लाया गया तो उन्होंने तत्काल इसे स्वीकृति प्रदान किया और वर्ष 2016-17 से यह संचालित हो रहा है।

योगी ने विश्वास व्यक्त किया कि यहां से प्रशिक्षित नर्सें विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देकर मानव सेवा करेंगी। इससे न केवल उनके जीवन में बल्कि लोगों के जीवन एवं स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

क्या कहा रामनाइक ने?

इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक ने कहा कि विज्ञान के बदौलत कोई भी आपरेशन अब अत्यंत सरल हो गया है और कम समय लगने लगा है परन्तु नर्स की सेवाएं मरीज को लम्बे समय तक आवश्यक होती है। इस दृष्टि से मानव सेवा में नर्स की भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण है। उन्होंनें प्रशिक्षु नर्सों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। दिया और विश्वास व्यक्त किया कि उनके ज्ञान एंव सेवा से लोगों का स्वास्थ्य सुधरेगा।उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से देश में तमाम विकास हुआ परन्तु शिक्षा एंव स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपेक्षित सुधार नही हुआ यद्यपि की प्रदेश के मुख्यमंत्री निरन्तर योगदान देकर प्रदेश में नित्य नये मानक रच रहे है फिर भी स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में काफी संभावनाएं है।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है। इसके दो दिन पूर्व 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश (यूपी) का स्थापना दिवस है। दोनों ही अवसर हमें गौरव प्रदान करते है। प्रदेश सरकार ने (यूपी) दिवस को समारोह पूर्वक मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने सभी को गणतंत्र दिवस एवं यूपी दिवस की बधाई दी है।

सेवा शपथ समारोह में सभी 150 छात्राओं ने मुख्य दीपक से अपना दीपक प्रज्वलित किया तथा इंसानियत एंव मानवता की सेवा का व्रत लिया। समारोह में कालेज के निदेशक ब्रिगेडियर डा0 केपीबी सिंह ने सभी का स्वागत किया। प्रधानाचार्य मिस अजीथा डीएस ने शपथ दिलाया। कार्यक्रम का संचालन डा0 सीएम सिन्हा ने किया।

इस अवसर पर कुलपति गोरखपुर विश्वविद्यालय डा. वीके सिंह, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज गणेश कुमार, प्रो. यूपी सिंह, प्रो. श्रीनिवास सिंह कुलपति मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,आयुक्त अनिल कुमार, आईजी मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी राजीव रौतेला, विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल, महेन्द्रपाल सिंह एंव गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story