×

Sonbhadra News: बस्ती के नजदीक मरा मिला तेंदुआ, संदिग्ध हालात में मिला शव, शरीर पर चोट के निशान न होने से गहराया रहस्य

Sonbhadra News: रेणुकूट वन प्रभाग के म्योरपुर वन रेंज एरिया में शनिवार की दोपहर बाद जंगल किनारे बस्ती के पास नर तेंदुआ मरा पाए जाने से सनसनी फैल गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Jan 2023 4:34 PM GMT
Dead body of leopard found in suspicious condition in Sonbhadra mystery deepened due to absence of injury marks on the body
X

सोनभद्र: मिला संदिग्ध हालात में मिला तेंदुआ का शव, शरीर पर चोट के निशान न होने से गहराया रहस्य

Sonbhadra News: रेणुकूट वन प्रभाग के म्योरपुर वन रेंज एरिया में शनिवार की दोपहर बाद जंगल किनारे बस्ती के पास नर तेंदुआ मरा पाए जाने से सनसनी फैल गई। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने उसके शव को कब्जे में लेकर पीएम कराया। तेंदुए की मौत कैसे हुई, इसका लेकर जहां चर्चाओं का बाजार गर्म है। वहीं, तेंदुए को छत्तीसगढ़ के जंगल से भटककर सोनभद्र आने और युवावस्था में मौत को लेकर विभागीय स्तर पर भी तरह-तरह की आशंकाएं जताई जा रही है। इसको लेकर जहां विभाग के लोग पीएम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। वहीं पूरी सच्चाई जांचने के लिए रविवार को भी वन विभाग की टीम मौके पर जाकर जांच पड़ताल करेगी।

तेंदुए का शव पड़ा मिला

बताते चलें कि शनिवार की दोपहर बा द म्योरपुर वन एरिया में आने वाले ग्राम पंचायत डड़ीहरा गांव के पास शनिवार को मृत अवस्था में लगभग 9-10 वर्ष की आयु वाले तेंदुए का शव पड़ा मिला तो सनसनी फैल गई। जैसे ही इसकी जानकारी वन विभाग के लोगों को मिली तो खलबली मच गई। जानकारी मिलते ही उप प्रभागीय वनाधिकारी वन प्रभाग रेणुकूट भानेंद्र सिंह, वन क्षेत्राधिकारी म्योरपुर शहजादा इस्माइलुद्दीन सहित अन्य वन अधिकारी और कर्मियों की टीम मौके पर पहुंचकर, तेंदुए के शव को कब्जे में लेने के साथ ही, ग्रामीणों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी हासिल करने में जुट गई।

पंचनामा की प्रक्रिया पूरी करने के बाद देर शाम तेंदुए का म्योरपुर स्थित पशु चिकित्सालय पर पीएम कराया गया। पशु चिकित्साधिकारी डॉ मनीष मौर्या ने पीएम किया। वहीं, तेंदुआ वहां कैसे पहुंचा और उसकी मौत का कारण क्या है? इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाओं के साथ ही, विभागीय छानबीन जारी है। उधर, तेंदुए के शरीर पर बाहरी चोट का निशान न मिलने से रहस्य गहरा गया है।

सूत्रों की मानें पीएम रिपोर्ट से भी स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आ पा रही है। एक तरफ जहां गले में फंदा लगने का अंदेशा जताया जा रहा है। वहीं फूड प्वाइजनिंग का भी शक जताया जा रहा है। हालांकि अभी अधिकृत रूप से तस्वीर स्पष्ट होनी बाकी है। उधर, फोन पर उप प्रभागीय वनाधिकारी भानेंद्र सिंह ने बताया कि तेंदुए के नर होने की पुष्टि हुई है। उम्र लगभग 9 से 10 वर्ष आंकी गई है। इसकी अधिकृत पुष्टि पीएम रिपोर्ट के बाद होगी।

पीएम रिपोर्ट का इंतजार

मौत कैसे हुई, अभी इसका खुलासा नहीं हो पाया है। पीएम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। रविवार को भी एक टीम मौके पर जाकर जांच-पड़ताल करेगी। तेंदुआ कहां से आया के सवाल पर कहा कि रेणुकूट वन प्रभाग में हुई गणना में तेंदुए की मौजूदगी नहीं पाई गई थी। इस बात की पूरी संभावना है कि वह छत्तीसगढ़ के जंगल से आया होगा। ज्यादा संभावना है कि उसने किसी ऐसे चीज का सेवन कर लिया, जिससे फूड प्वाइजनिंग की स्थिति बन गई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story