×

सैकड़ों कौवों की मौत: झुंड में मृत पड़े मिले, अनहोनी से लोगों में दहशत का माहौल

कोरोना कहर के बीच नेपाल सीमा के पास बसे सिद्धार्थनगर जिले के कपिलवस्तु कोतवाली क्षेत्र के मजिगवा गांव के पास करीब पांच सौ कौवों की मौत हो जाने से आसपास के क्षेत्र में किसी अनहोनी की आशंका से खौफ का माहौल है।

Shreedhar Agnihotri
Reporter Shreedhar AgnihotriPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2021 5:15 AM GMT
सैकड़ों कौवों की मौत: झुंड में मृत पड़े मिले, अनहोनी से लोगों में दहशत का माहौल
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश समेत सीमावर्ती राज्यों में चल रहे कोरोना कहर के बीच नेपाल सीमा के पास बसे सिद्धार्थनगर जिले के कपिलवस्तु कोतवाली क्षेत्र के मजिगवा गांव के पास करीब पांच सौ कौवों की मौत हो जाने से आसपास के क्षेत्र में किसी अनहोनी की आशंका से खौफ का माहौल है।

कपिलवस्तु कोतवाली क्षेत्र के मजिगवा गांव के पास करीब पांच सौ कौवों की मौत हो गई है। इस पूरे मामले के कारण का पता नही चल पाया है। यह स्थान बॉर्डर से करीब एक किलोमीटर है। ग्रामीणों ने देखा कि कौवों के झुंड खेतों की तरफ मरे पड़े हैं। इनकी संख्या पांच सौ से अधिक बताई जा रही है।

पूरे क्षेत्र में इस बात पर चर्चा हो रही है कि इसके पीछे इंटरनेट का 5 जी ट्रायल है। वहीं दूसरी तरफ जिले का स्वास्थ्य विभाग और वन विभाग पूरे मामले की जांच में जुट गया है। मामले की जांच कराने के बाद ही कुछ साफ़ कहा जा सकेगा।

दहशत का माहौल

वन विभाग इस बात का दावा कर रहा है कि मौसम में अचानक बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है। बर्ड फ्लू की भी आशंका है। 5जी रेडिएशन से पक्षियों के मरने के बावत के बारे में वन विभाग का कहना है कि अभी कुछ भी बोलना जल्दबाजी होगी।


वहीं दूसरी तरफ सीमावर्ती क्षेत्र में अचानक कौवों के मरने से बॉर्डर क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल है। गांव के लोग कौवों की मौत को लेकर बेहद घबराए हुए है है। किसी बड़ी घटना के पहले का अंजाम भी हो सकता है।

एक 90 वर्षीय बुजुर्ग ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में एक साथ इतने कौवों को मरते नहीं देखा। यह पड़ोसी मुल्क नेपाल का भी करतूत हो सकता है। क्योंकि चीन देश नेपाल के रास्ते किसी भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है।

जबकि एक अधेड़ ने बताया कि कौवों के मौत का कारण जानने के लिए वन विभाग को गहनता से जांच करनी चाहिए। 5जी के ट्रायल का भी नतीजा ही सकता है। क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में मरना बड़ी बात है। किसी बड़ी अनहोनी की आशंका से लोग डरे हुए हैं।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि ऐसे मैसेज से लोगों में भय पैदा हो रहा है और कई जिलों फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर और सुल्तानपुर के गांवों में 5जी टावर टेस्टिंग से लोगों की मौत की प्रसारित खबरों से ग्रामीणों ने टावर को बंद कराने और टावर को उखाड़ फेंकने की धमकी देने के मैसेज भी वायरल हो रहे हैं।एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने पुलिस कप्तानों को निर्देश दिया है कि अफवाह फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story