×

UP News: दुधवा नेशनल पार्क में बाघों की मौत का CM योगी ने लिया संज्ञान, विस्तृत जांच रिपोर्ट की तलब...अधिकारियों को आदेश

Tigers Death in Dudhwa : दुधवा नेशनल पार्क में बाघों की मौत पर सीएम योगी ने संज्ञान लिया। उन्होंने वन मंत्री और ACS वन से जांच रिपोर्ट तलब की है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल दुधवा पार्क जाने के आदेश दिए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 9 Jun 2023 12:31 PM GMT (Updated on: 9 Jun 2023 12:44 PM GMT)
UP News: दुधवा नेशनल पार्क में बाघों की मौत का CM योगी ने लिया संज्ञान, विस्तृत जांच रिपोर्ट की तलब...अधिकारियों को आदेश
X
सीएम योगी बाघ के बच्चे के साथ (Social Media)

Tigers Death in Dudhwa : उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क (Dudhwa National Park) में बाघों की मौत का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार, दुधवा पार्क में अब तक 3 बाघों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (09 जून) को बाघों की मौत मामले का संज्ञान लिया। हालांकि, तीनों बाघों की मौत के कारणों का अभी तक पता नहीं चला पाया है। सीएम योगी ने विस्तृत जांच रिपोर्ट तलब की है। मुख्यमंत्री ने इस मामले में वन मंत्री और ACS वन से रिपोर्ट तलब की है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाघों की मौत को गंभीरता से लेते हुए वन मंत्री और ACS वन से एक तरफ जहां जांच रिपोर्ट तलब की है, वहीं अधिकारियों को तत्काल दुधवा पार्क जाने के आदेश दिए हैं।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अहम खुलासा

ख़बरों की मानें तो दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve) के बफर जोन में 21 अप्रैल और 3 जून को बाघों की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अहम खुलासा हुआ था। 21 अप्रैल को बाघ ने वन विभाग की टीम के सामने ही दम तोड़ दिया। बताया जाता है ये बाघ शिकार करने में भी सक्षम नहीं थे। इसके बाद 3 जून को मैलानी रेंज में मरी हुई बाघिन के पेट में पानी तक नहीं मिला था।

आखिर भूख-प्यास से क्यों मर रहे बाघ?
सवाल इस बात को लेकर उठा रहे हैं कि, जब जंगल में शिकार की कमी नहीं है, न ही पानी की कमी है, ऐसे में बाघ भूख और प्यास से क्यों मर रहे हैं। इस समस्या के बावजूद कुछ समय में ही ऐसी घटनाएं घट रही हैं। बाघों को लेकर जो जानकारी सामने आई उसने वन्य जीव से जुड़े जानकारों को भी चौंका दिया है। इस विषय में आईवीआरआई और एनटीसीए भी जांच कर रही है।
कहां है दुधवा नेशनल पार्क?

आपको बता दें, दुधवा नेशनल पार्क लखीमपुर खीरी जिले में स्थित है। ये टाइगर रिजर्व क्षेत्र है। यह इलाका काफी हरा-भरा और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यहां शाकाहारी पशुओं के लिए फूड चेन है। साथ ही, पेयजल की भी समुचित व्यवस्था है। नदी और वाटर होल भी बनाए गए हैं। मांसाहारी पशुओं जैसे बाघ आदि के लिए पर्याप्त शिकार की व्यवस्था की गयी है, बावजूद दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों की मौत की जो वजह सामने आई है, वो चिंताजनक है। इसी पर यूपी सीएम ने संज्ञान लिया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story