×

Lakhimpur Kheri News: शिक्षिका के समर्पण ने दी विद्यालय को नई उड़ान, अपने वेतन से कराए काम

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में बेहजम ब्लॉक का प्राथमिक विद्यालय खरगपुर बिलरिया को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अभिनव पहल "बेस्ट स्कूल ऑफ वीक" मुहिम के लिए चयनित किया गया है।

Himanshu Srivastava
Published on: 22 Jan 2023 8:02 AM GMT
Lakhimpur Kheri News:
X

क्लास में पढ़ते बैठे बच्चें (न्यूज नेटवर्क)

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में बेहजम ब्लॉक का प्राथमिक विद्यालय खरगपुर बिलरिया को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अभिनव पहल "बेस्ट स्कूल ऑफ वीक" मुहिम के लिए चयनित किया गया है। यह विद्यालय शिक्षिका नाजनीन राना के प्रयासों से क्षेत्र की आन, बान और शान बना है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने भी शिक्षिका के जज्बे को न केवल सराहा बल्कि शुभकामनाएं दी। विद्यालय में हुए नवा चारों की छवियों को बधाई के साथ सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर किया, जिससे बेसिक शिक्षा परिवार में जबरदस्त उल्लास है।

शिक्षिका की पढ़ाने की शैली कर रही आकर्षित

ब्लॉक बेहजम का प्राथमिक विद्यालय खरगपुर बिलरिया आस-पास के क्षेत्र में इस सरकारी विद्यालय की चमक, शिक्षिका की पढ़ाने की शैली बरबस सभी को आकर्षित कर रही है। जुझारू, कर्तव्यनिष्ठ शिक्षिका नाजनीन राना ने स्वयं के प्रयासों से ग्राम प्रधान को प्रेरित कर आपरेशन कायाकल्प, कम्पोजिट ग्रांट का बेहतरीन सदुपयोग से बेहद आकर्षक विद्यालय बनाने का कार्य किया। विद्यालय में फर्नीचर के अलावा सभी पैरामीटर पूरे हैं। विद्यालय में इन्वर्टर लगा है। नोनिहालो में स्वच्छता व पढ़ाई को लेकर जागरूकता साफ देखी जा सकती है।



विद्यालय में व्यवस्थाएं करवाई दुरुस्त

प्राथमिक विद्यालय खरगपुर बिलरिया में बच्चों को आधुनिक रूप से शिक्षित किया जा रहा। मौका निकालकर वह गांव में लोगों के घर-घर गई और बच्चों के प्रवेश के लिए प्रेरित किया। इसका व्यापक असर दिखा। हर माह अभिभावक व एसएमसी की बैठक भी होती है। ताकि व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सके। ग्रामवासियों से विद्यालय को भी लगातार सहयोग मिल रहा, जिससे विद्यालय में उपस्थिति लगभग 80 प्रतिशत तक रहती है‌। 86 नामांकित छात्रों के सापेक्ष 52 बच्चों को निपुण बालक-बालिका के रूप में चिह्नित किया गया। नवाचार कार्य लगातार जारी है‌।



विद्यालय की दीवारें भी करती है शिक्षित

इस स्कूल की दीवारों पर बनी पेंटिंग बच्चों ही नहीं व अभिभावकों को आकर्षित कर रही हैं। यहां शिक्षिका नाजनीन द्वारा बच्चों को पढ़ाई के साथ नैतिकता का पाठ पढ़ाया जा रहा है। स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त शिक्षण सामग्री मौजूद है। बच्चों को योग, खेल व जूडो-कराटे की भी ट्रेनिग दी जाती है। यहां टाइल्स युक्त किचन भी बना है।



वेतन से स्कूल में लगवाया इनवर्टर बैट्रा

ब्लॉक बेहजम के खरगपुर बिलरिया गांव में मैम जी के नाम से मशहूर शिक्षिका नाजनीन राना ने अपने वेतन से विद्यालय में इनवर्टर बैट्रा, दस पंखे लगवाए। उनका कहना है कि बच्चों को पठन-पाठन के दौरान कोई असुविधा ना हो इसलिए यह काम किया। बताते चलें कि 2018 में उनकी पोस्टिंग इस विद्यालय में एकल शिक्षक के रूप में हुई। 2021 तक एकल शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दी। 2021 में उन्हें एक अन्य शिक्षक का साथ मिला। यही नहीं नाजनीन ने विद्यालय परिसर में कैक्टस, बॉटल पॉम, क्रिसमस ट्री सहित विभिन्न प्रजातियों के फलदार, छायादार, औषधीय पौधों का रोपण किया, जो आज विद्यालय की शोभा बढ़ा रहे है।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story