×

गोरखपुर विश्वविद्यालय को NAAC मूल्यांकन में मिला A++ ग्रेड, यूपी में LU के बाद दूसरी यूनिवर्सिटी

Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC) के मूल्यांकन में 'ए डबल प्लस' (A++) रैंक मिली है।

aman
Written By aman
Published on: 17 Jan 2023 10:36 AM GMT (Updated on: 17 Jan 2023 11:45 AM GMT)
Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University A++
X

Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University (Social Media)

DDU Gorakhpur University: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC) के मूल्यांकन में 'ए डबल प्लस' (A++) रैंक मिला है। मंगलवार (17 जनवरी) को नैक की तरफ से भेजे गए एक मेल में यूनिवर्सिटी को यह जानकारी दी गई। यूपी में इससे पहले ये उपलब्धि लखनऊ यूनिवर्सिटी को हासिल है।

बता दें, A++ का यह ग्रेड अगले 5 सालों के लिए मान्य होगा। राज्य विश्वविद्यालयों (State Universities) में अभी तक सिर्फ लखनऊ विश्वविद्यालय को यह उपलब्धि हासिल थी। पिछले साल 12 से 13 जुलाई के बीच गोरखपुर विश्वविद्यालय में NAAC टीम की फील्ड विजिट हुई थी। उस दौरान मूल्यांकन किया गया था। जिसके बाद आज फाइनल ग्रेडिंग जारी कर दी गई।

कुलपति राजेश सिंह ने श्रेय यूनिवर्सिटी को दिया

NAAC की 6 सदस्यीय टीम गोरखपुर विश्वविद्यालय पहुंची थी। उन्होंने गहनता से सभी पहलुओं को देखा, परखा और इस निष्कर्ष पर पहुंची। मंगलवार को रिजल्ट जारी होने के बाद डीडीयू परिसर में खुशी का माहौल है। कुलपति प्रो राजेश सिंह (DDU Gorakhpur VC Prof. Rajesh Singh) ने इस उपलब्धि का श्रेय विश्वविद्यालय की पूरी टीम को दिया।

राजेश सिंह की दावेदारी मजबूत, बनेंगे दोबारा वीसी !

गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति राजेश सिंह के नेतृत्व में यूनिवर्सिटी को ये गौरव प्राप्त हुआ है। जिसके बाद, उनके लगातार दूसरी बार डीडीयू के कुलपति बनने की दावेदारी और मजबूत हो गई है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है कि लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो आलोक कुमार के नेतृत्व में NAAC 'A++' उपलब्धि हासिल हुई थी। अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने कई अन्य क्षेत्रों में बेहतर काम किए, जो प्रदेश के किसी विश्वविद्यालय के पास नहीं थी। प्रो आलोक कुमार को दोबारा लखनऊ यूनिवर्सिटी के वीसी बनाए जाने में NAAC 'A++' प्राप्त करने को अहम माना जा रहा है। इसी तर्ज पर गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति राजेश सिंह के लगातार दोबारा वीसी बनाए जाने की संभावना बढ़ गई है।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story