×

नवाबों की नगरी में सजेगा डिफेंस एक्सपो-2020 कुंभ, कोई कोर कसर न छूटे

राम केवी
Published on: 9 May 2023 4:12 PM GMT (Updated on: 9 May 2023 4:27 PM GMT)
नवाबों की नगरी में सजेगा डिफेंस एक्सपो-2020 कुंभ, कोई कोर कसर न छूटे
X

लखनऊ: सचिव, रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार सुभाष चन्द्रा ने आगामी पांच से आठ फरवरी के मध्य आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो-2020 को सफल एवं भव्य बनाने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।

रक्षा उत्पादन सचिव सुभाष चंद्रा ने दिये सख्त निर्देश

सुभाष चन्द्रा ने कहा कि डिफेंस एक्सपो की तैयारियों की नियमित समीक्षा कर निर्धारित समय में कार्यों को पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपो में बड़े पैमाने पर आने वाले राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के प्रतिनिधिमण्डल, निवेशक, उत्पादक, प्रदर्शक (एग्जीबिटर्स) के आवागमन हेतु बेहतर यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।

उन्होंने केन्द्रीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रदेश के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर डिफेन्स एक्सपो को सफल एवं भव्य बनाने के हर संभव प्रयास करें।

राजधानी की वृंदावन योजना में होगा आयोजन

सचिव, रक्षा उत्पादन विभाग ने ये निर्देश लखनऊ के सेक्टर-15, वृन्दावन योजना में आयोजित होने वाले डिफेन्स एक्सपो-2020 के कार्य क्रम स्थल का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरान्त आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि डिफेन्स एक्सपो में विशिष्ट आगंतुकों के साथ-साथ आम जन को भी बेहतर आवागमन हेतु शटल बसों का संचालन किया जाये।

प्रतिदिन आएंगे दो तीन-लाख लोग

सुभाष चन्द्रा ने कहा कि डिफेन्स एक्सपो के दौरान लखनऊ को भी सुन्दर एवं भव्य बनाने हेतु विभिन्न विभागों से समन्वय कर सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाय। उन्होंने कहा कि इवेंट के दौरान प्रतिदिन लगभग दो-तीन लाख आगंतुकों के आने की संभावना है, जिसके दृष्टिगत यदि आगंतुकों के ठहरने हेतु होटलों, राजकीय अतिथि गृहों में उपलब्ध कक्षों की कमी की दशा में टेंटेज आवास की व्यवस्था पर भी विचार किया जा सकता है।

महाकुम्भ की तर्ज पर सफल और भव्य बनाएंगे-अवनीश अवस्थी

मुख्य कार्य पालक अधिकारी यूपीडा एवं अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार डिफेन्स एक्सपो के सफल आयोजन में कोई कोर कसर नहीं उठा रखेगी। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में इन्वेस्टर समिट, प्रवासी भारतीय दिवस व महाकुम्भ का सफल एवं भव्य आयोजन किया गया था, उसी प्रकार डिफेन्स एक्सपो भी अब तक का सबसे भव्य आयोजन होगा।

लखनऊ में डिफेंस एक्सपो-2020 का होगा आयोजन, रक्षा मंत्री ने लिया तैयारियों का जायजा

उन्होंने बताया कि डिफेन्स एक्सपो के दौरान लखनऊ को सुन्दर एवं भव्य बनाने हेतु आवास एवं विकास परिषद, लोक निर्माण, लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम को निर्देशित किया जा चुका है तथा इवेन्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार भी सूचना विभाग द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस इवेंट में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इन अधिकारियों ने लिया बैठक में भाग

स्थलीय निरीक्षण तथा समीक्षा बैठक के दौरान सचिव, रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय के साथ उनकी अध्यक्षता में आए वरुण मित्रा, अतिरिक्त सचिव, रक्षा उत्पादन, चन्द्राकर भारती, संयुक्त सचिव एयरो स्पेस, वी. मल्हान, निदेशक, डी.ई.ओ. के साथ-साथ प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास राजेश कुमार सिंह सहित राज्य सरकार एवं हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

राम केवी

राम केवी

Next Story