×

डिफेंस एक्सपो-2020 : ये है सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, शामिल होंगे 989 एग्जीबिटर्स

165 विदेशी कंपनियों सहित 989 से अधिक एग्जीबिटर्स की एक रिकॉर्ड संख्या ने एक्सपो के लिए अब तक पंजीकरण कराया है, जिससे यह चेन्नई के पास आयोजित डेफएक्सपो 2018 की संख्या को पार करते हुए सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी होगा। पिछले संस्करण में सात सौ दो एग्जीबिटर्स ने भाग लिया था।

राम केवी
Published on: 28 Jan 2020 3:19 PM GMT
डिफेंस एक्सपो-2020 : ये है सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, शामिल होंगे 989 एग्जीबिटर्स
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाले द्विवार्षिक डिफेंस एक्सपो-2020 की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसका आयोजन पांच फरवरी से 9 फरवरी तक होगा। एक्सपो का विषय 'भारत: उभरता रक्षा विनिर्माण हब' है। इसका उद्देश्य रक्षा क्षेत्र में अग्रणी प्रौद्योगिकियों को एक छत के नीचे लाना और सरकारी, निजी विनिर्माण और स्टार्टअप के लिए असंख्य अवसर प्रदान करना है। यह आयोजन देश के एयरोस्पेस, रक्षा और सुरक्षा हितों के पूरे परिवेश को कवर करेगा।यह जानकारी रक्षा मंत्रालय की पीआरओ गार्गी मालिक सिन्हा और यूपीडा के सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने आयोजन की जानकारी देते हुए दी।

यूपीडा के सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने बताया कि 165 विदेशी कंपनियों सहित 989 से अधिक एग्जीबिटर्स की एक रिकॉर्ड संख्या ने एक्सपो के लिए अब तक पंजीकरण कराया है, जिससे यह चेन्नई के पास आयोजित डेफएक्सपो 2018 की संख्या को पार करते हुए सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी होगा। पिछले संस्करण में सात सौ दो एग्जीबिटर्स ने भाग लिया था।

उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपो-2020 के लिए एग्जीबिटर्स द्वारा बुक की गई प्रदर्शनी का स्थान भी पिछले संस्करण के लगभग 26,774 वर्गमीटर की तुलना में 58 प्रतिशत बढ़कर 42,800 वर्ग मीटर हो गया है। 18 देशों के रक्षा मंत्रियों और सेवा प्रमुखों ने एक्सपो 2020 के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। अभी इनकी संख्या में और वृद्धि होने की उम्मीद है। एक्सपो के दौरान पर्याप्त संख्या में मेमोरेंडा ऑफ अंडरटेकिंग होने की उम्मीद की जा रही है, जिसके परिणामस्वरूप नए व्यापारिक सहयोग स्थापित होंगे।

डिफेंस एक्सपो-2020

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेता मौजूद रहेंगे।

ये है सब टाइटल थीम

पीआरओ गार्गी मालिक सिन्हा ने बताया कि प्रदर्शनी की सब टाइटल थीम- ‘डिफेंस का डिजिटल परिवर्तन’ है जो भविष्य के युद्ध के मैदान की सोच को दर्शाता है। नई प्रौद्योगिकियों के माध्यम से एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के लिए विनिर्माण पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। प्रदर्शनी में उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के लाइव प्रदर्शनों के अलावा, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (DPSU) और उद्योग भूमि, नौसेना, वायु और आंतरिक सुरक्षा प्रणालियों का प्रदर्शन करेंगे।

द इंडिया पवेलियन ’विशेष रूप से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बीच संयुक्त प्रदर्शन दिखाएगा, जिसमें लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) / सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और नवाचार इको-सिस्टम शामिल हैं, जो आगे बढ़ने की कुंजी है।

डिफेंस एक्सपो-2020 में प्रोद्योगिक प्रगति और निवेशकों के लिए बड़ी संभावना प्रदर्शित करने के अलावा, राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा अतिथियों के लिए एक अनूठी टेंट सिटी होगी जिसे विशेष रूप में प्रदर्शनी स्थल के पास बनाया जा रहा है।

दिखेगी सेना की ताकत

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक गलियारा स्थापित किया है। एक रक्षा योजना समिति भी बनाई गई है। इस संबंध में, यूपी सरकार ने प्रस्तावित बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के साथ एक रक्षा गलियारा बनाने की योजना बनाई है जो भारत को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा। डेफएक्सपो क्षेत्र में न केवल निवेश, बल्कि अत्याधुनिक तकनीकों को आकर्षित करने में भी भूमिका निभाएगा।

इसे भी पढ़ें

मोदी के बाद अब इस दिग्गज एक्टर के साथ जंगल में नजर आएंगे बेयर ग्रिल्स

यूपीडा के सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने बताया कि डिफेंस एक्सपो-2020 में आम जनता भी भारतीय सेना की ताकत को देखेगी। टैंक, विमान समेत सेना के तमाम हथियार, उपकरण का इस एक्सपो में लाइव डिमॉन्सट्रेशन होगा। एक्सपो में 6 और 7 को बिजनेस कॉन्फ्रेंस होगी जबकि 8 और 9 को आम जनता के लिए शो में एंट्री रहेगी। एक्सपो का आयोजन वृन्दावन सेक्टर 15 और गोमती रिवर फ्रंट व्यू पर होगा।

होंगे सेमिनार

डिफेंस एक्सपो-2020 में अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय उद्योग मंडलों द्वारा व्यावसायिक सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। जिसमें भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI), PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC), SYNERGIA, मानकीकरण निदेशालय (DOS / रक्षा उत्पादन विभाग) (DDP) ), यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC), यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF), आदि शामिल हैं। सेमिनार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), ड्रोन, वायर्ड वॉरियर आदि पर चर्चा शामिल रहेगी।

इसे भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी का ये हथियार, थर थर कांपते हैं देश के दुश्मन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 5 जनवरी 2020 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ डिफेंस एक्सपो-2020 की तैयारियों की समीक्षा की। रक्षा मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान एक टीज़र फिल्म भी जारी की और जिसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रसारित किया जा रहा है।

राम केवी

राम केवी

Next Story