×

दिल्ली चुनाव खत्म: सुस्त रही वोटिंग, 6 बजे तक 54.65 फीसदी मतदान

भारत की राजधानी दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान (voting) हो चुके हैं। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर आज एक ही चरण में वोटिंग हुई।

Shivani Awasthi
Published on: 8 Feb 2020 3:14 AM GMT
दिल्ली चुनाव खत्म: सुस्त रही वोटिंग, 6 बजे तक 54.65 फीसदी मतदान
X

दिल्ली: भारत की राजधानी दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान (voting) हो चुके हैं। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर आज एक ही चरण में वोटिंग हुई। सुबह आठ बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे खत्म हो गयी। बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में साल 2015 की तुलना में बेहद कम वोट पड़े।

Live Update:

6 बजे तक 54.65 फीसदी मतदान

05 PM बजे तक लगभग 52.19 % मतदान हुआ

04 PM बजे तक लगभग 43 फीसदी मत डाले गये। बता दें कि पिछले चुनाव की तुलना में वोटिंग बहुत कम हुई है।

03 PM बजे तक 30 फीसदी वोटिंग हुई।

02 PM बजे तक 27.48% वोट डाले गये।

01 PM: 19.37 % तक पड़े वोट।

12 PM: 15.68 फीसदी वोट दिए गये।

10:18 AM- उत्तर पूर्वी दिल्ली के बाबरपुर में ड्यूटी के दौरान एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई है। ये घटना पोलिंग बूथ के अंदर मौत बाबरपुर प्राइमरी स्कूल में हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गुरु तेग अस्पताल भेज दिया है।

10 AM- 4.33 फीसदी वोटिंग

दिल्ली में सुबह 10 बजे तक 4.33 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बने पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी लाइन लगी हुई थी।

9:30 AM- बजे तक पड़े इतने वोट:

-उत्तर पूर्वी में दिल्ली में 2.28 % मतदान हुआ है

-उत्तर पूर्वी दिल्ली में 4.85 % मतदान

-मध्य दिल्ली में- 0.93 % मतदान

-दक्षिण दिल्ली में- 3.18 % मतदान

-दक्षिण पश्चिम दिल्ली में 3.46 % प्रतिशत

ये भी पढ़ें: Delhi Election 2020: यहां खराब हुआ EVM तो इस बूथ पर अंधेरे में वोटिंग

8:30 AM-जामिया और बाटला हाउस में बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने निकले। मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, महिलाओं की कतार देखने को मिली।

8: 22 AM-पटपड़गंज में एक पोलिंग बूथ पर दूल्हा लाइन में अपना वोट डालने पहुंचा। उन्होंने कहा कि वो सुबह सात बजे से लाइन में खड़े हैं। सभी के लिए वोट डालना जरूरी है। दूल्हे के साथ यहां बराती भी थे।

8:20 AM-दिल्ली के शाहीन बाग में मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिल रही है। शाहीन पब्लिक स्कूल ओखला में बड़ी संख्या में वोटर दिख रहे हैं। AAP के अमानतुल्लाह यहां से मौजूदा विधायक है। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के परवेज हाशमी और बीजेपी के ब्रह्म सिंह बिधुरी से है।

इन नेताओं ने भी डाले वोट:

-विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तुगलक क्रेसेंट इलाके में जाकर अपना वोट डाला है।

-दिल्ली के सांसद और चुनाव प्रचार के दौरान अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहे बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने मटियाला पोलिंग बूथ पर पहुच कर मतदान किया।

-पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा अपनी मां और पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे।

-केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन अपनी मां रतन देवी के साथ कृष्णा नगर के पब्लिक स्कूल में वोट डालने पहुंचे। बीजेपी के अनिल गोयल और कांग्रेस के अशोक वालिया और AAP के एस के बग्गा यहां से चुनाव लड़ रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने राजपुर रोड में अपना वोट डाला है. उनके साथ उनके परिवारवालों ने भी अपना वोट डाला।

बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने साउथ एक्सटेंशन पार्ट-2 के एक पोलिंग बूथ में जाकर अपना वोट डाला।

-पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी ने निर्माण भवन में वोट डाला।

-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ राष्ट्रपति भवन में मौजूद राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में वोट डाला।

-राहल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी ने भवन बूथ में दिए वोट।

-प्रियंका गाँधी के बेटे रिहान ने पहली बार डाला वोट, पति रोबर्ट वाड्रा ने भी दिया वोट।

ये भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव: केजरीवाल को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस, ये वीडियो किया था ट्वीट

पीएम मोदी, सीएम केजरीवाल समेत इन्होने की वोट की अपील:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दिल्ली के लोगों से लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।



वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली वासियों से वोट की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, " सभी महिलाओं से ख़ास अपील - जैसे आप घर की ज़िम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़िम्मेदारी भी आपके कंधों पर है। आप सभी महिलायें वोट डालने ज़रूर जायें और अपने घर के पुरुषों को भी ले जायें। पुरुषों से चर्चा ज़रूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा। "

वोट डालने ज़रूर जाइये



यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, 'नमस्कार दिल्ली। आज मतदान है। बदलाव के लिए वोट करें। विकास की गति देने वाली एवं जनहित को समर्पित सरकार चुनने के लिए वोट करें। वोट देना आपका सबसे अमूल्य अधिकार है. स्वयं वोट दें और अपने मित्रों, सगे-संबंधियों को भी वोट देने के लिए प्रोत्साहित करें। जय हिंद।



ये भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा चुनाव से एक दिन पहले मनीष सिसोदिया ने उठाया ये बड़ा कदम

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story