×

Violence Video: दिल्ली के बाद सुबह अलीगढ़ मस्जिद में पथराव, वायरल वीडियो की जानिए हकीकत

Viral Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कहा जा रहा है कि रविवार को अलीगढ़ में मस्जिद पर पथराव किया गया। मामले पर अलीगढ़ पुलिस ने जवाब दिया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 17 April 2022 5:15 AM GMT
Viral Video
X

वायरल तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया

Violence Fact Check : बीते 15 दिनों में देशभर में अन्य अन्य राज्यों से सांप्रदायिक झड़प और हिंसा की खबरें सामने आई। जहां राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से रामनवमी के दिन हिंसा की खबरें सामने आई। शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) पर दिल्ली, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से हिंसा की खबर सामने आई। इसी बीच रविवार को सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल (Viral Video) होने लगा जिसमे दावा किया गया की रविवार सुबह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक मस्जिद पर पथराव की घटना हुई।

अलीगढ़ में मस्जिद पर हुई पथराव

शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दिल्ली में हुई हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। रविवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई जिसमें बताया गया कि आज सुबह ही अलीगढ़ में एक मस्जिद पर पथराव की घटना हुई। वायरल वीडियो में बताया गया कि मस्जिद पर पथराव तब हुआ जब सुबह लोग नमाज पढ़ने गए थे।

वायरल ट्वीट

मामले पर अलीगढ़ पुलिस का जवाब

वायरल वीडियो पर जानकारी देते हुए अलीगढ़ पुलिस ने बताया की रविवार को ऐसी कोई घटना घटित नहीं हुई। यह घटना कल सुबह की थी अलीगढ़ पुलिस ने ट्वीट में बताया "आज ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, कल एक व्यक्ति की निजी शिकायत पर अंतर्गत धारा 147, 336, 504, 506 आईपीसी मुकदमा लिख आवश्यक कार्यवाही की गई।"

वीडियो की सच्चाई

अलीगढ़ के ऊपरकोट मस्जिद में पथराव की घटना सच है। मगर वीडियो की जो जानकारी दी गयी वो गलत है। यह घटना रविवार नहीं बल्कि शनिवार को सुबह घटित हुई थी। और शनिवार को घटना सामने आते ही अलीगढ़ पुलिस तत्काल एक्शन में आ गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही करते हुए इलाके में शांति स्थापित किया।

दिल्ली में हिंसा, यूपी में अलर्ट

हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर उत्तर पश्चिम दिल्ली में एक शोभायात्रा निकाली गई थी। यह शोभायात्रा जब दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में पहुंची तो इस दौरान दो समुदायों के बीच पथराव के बाद हिंसक झड़प हुई। इस झड़प में दिल्ली पुलिस के 6 पुलिसकर्मियों समेत तकरीबन एक दर्जन लोग घायल हो गए। मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पहुंचकर इलाके में शांति स्थापित किया। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पूरे एरिया में रैपिड एक्शन फोर्स इसकी दो कंपनियों समेत दिल्ली पुलिस के जवानों को भी भारी संख्या में तैनात किया गया है।

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा होने के बाद एनसीआर और पूरे उत्तर प्रदेश के शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया। इस मामले में यूपी एडीजी लॉ एंड आर्डर की ओर से कहा गया कि सभी शहरों के कप्तानों को जिले में शांति व्यवस्था स्थापित किए जाने रहने के लिए निर्देश दिए गए है। साथ ही अगर किसी जनपद से कोई सांप्रदायिक या अप्रिय घटना सामने आती है तो वहां इलाके के सीईओ के जगह कप्तान को जिम्मेदार माना जाएगा।

वहीं उत्तर प्रदेश से सटे दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा होने के तुरंत बाद सहित उत्तर प्रदेश पुलिस भी हरकत में आ गयी है। पुलिस सोशल मीडिया पर तैर रही हिंसा से जुड़ी तमाम खबरों और वीडियो पर बारीकी से नजर रख रही है, ताकि किसी भी गलत जानकारी के साझा होने के कारण उत्तर प्रदेश में माहौल ना बिगड़े।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story