×

मेरठ से भरेंगे उड़ानः हवाई यात्रा का सपना होगा साकार, इस कदम से बढ़ी उम्मीदें

मेरठ की हवाई पट्टी से आम जनता के लिए हवाई यात्रा की सेवा शुरू करने पर डायल (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि.) ने लिखित सहमति दे दी है।

Shivani Awasthi
Published on: 6 March 2021 5:13 PM GMT
मेरठ से भरेंगे उड़ानः हवाई यात्रा का सपना होगा साकार, इस कदम से बढ़ी उम्मीदें
X

मेरठ। मेरठ की हवाई पट्टी से आम जनता के लिए हवाई यात्रा की सेवा शुरू करने पर डायल (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि.) ने लिखित सहमति दे दी है। मेरठ के नए कमिश्नर और नागरिक उड्डयन विभाग के पूर्व सचिव सुरेंद्र सिंह ने जानकारी दी है।

मेरठ से हवाई सेवा के लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. की सहमति मिली

सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मेरठ से हवाई उड़ान में सबसे बड़ी बाधा दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अनापत्ति प्रमाण पत्र को लेकर थी। बताया गया कि नियमानुसार 150 किलोमीटर की परिधि में नया एयरपोर्ट बनाने के लिए इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्वीकृति लेनी होती है। इसके लिए स्वीकृति मिल गई है। वहां से एनओसी भी जारी हो गई है।

ये भी पढ़ेँ- बस्ती DM एक्शन में, अधिकारियों को दिए तगड़े निर्देश, जिले का विकास प्राथमिकता

जिले में रनवे से 9 और 19 सीटर विमान उड़ाने के लिए डीपीआर बनानी शुरू की

उन्होंने बताया कि सहमति मिलने के बाद बाद एएआइ ने यहां मौजूद रनवे से ही नौ और 19 सीटर विमान उड़ाने के लिए डीपीआर बनानी शुरू कर दी है। 72 सीटर विमान के लिए हवाई पट्टी के विस्तार का प्लान भी तैयार करके मुख्यमंत्री के पास पहुंचाया गया है।

PLANE

यह मामला 2014 से केंद्र सरकार के विचाराधीन था ,जिस पर लगातार वार्ता के बाद हरी झंडी मिली है। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह के अनुसार मेरठ से हवाई उड़ान अब होकर रहेगा। इसके लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

जल्द ही टर्मिनल का निर्माण कार्य होगा शुरू

कमिश्नर ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टावर निर्माण और अन्य एनओसी प्राप्त करके जल्द उड़ान शुरू करा दी जाएगी। 72 सीटर विमान उड़ाने के लिए हवाई पट्टी के विस्तार के लिए 250 करोड़ का प्रस्ताव तैयार करके मुख्यमंत्री के पास भेज दिया गया है। इसे 15 दिन के भीतर स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेँ- पश्चिम यूपी में प्रियंका गांधी की ललकार, किसानों के मुद्दे पर सरकार पर करेंगी वार

उन्होंने बताया कि जल्द ही टर्मिनल आदि निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने अभी समय सीमा तय नहीं की लेकिन, बताया कि जल्द ही मेरठ से हवाई उड़ान का सपना पूरा होगा। हालांकि अभी हवाई पट्टी का भूमि अधिग्रहण बाकी है।

सुशील कुमार,मेरठ।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story