×

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे शुरू, मिनटों मे तय होगी दूरी, सफर हुआ आसान

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को आज से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। ये एक्सप्रेसवे पहले 31 मार्च को खोला जाना था।

Monika
Published on: 1 April 2021 10:19 AM GMT (Updated on: 1 April 2021 2:24 PM GMT)
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे शुरू, मिनटों मे तय होगी दूरी, सफर हुआ आसान
X

Delhi-Meerut Expressway (file pic )

नई दिल्ली: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को आज से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। ये एक्सप्रेसवे पहले 31 मार्च को खोला जाना था। लेकिन किसी कारणों से इसे 1 अप्रैल को खोला गया। अब दिल्ली से मेरठ की दूरी आप केवल 45 मिनट में तय कर सकेंगे साथ ही गाजियाबाद से मेरठ जाने में केवल 30 मिनट लगेंगे। यही नहीं अब उत्तराखंड जाने वाले लोगों को दिल्ली मेरठ हाईवे के लंबे जाम में फंसने से छुटकारा मिल जाएगा।

टोल दरों का मामला अभी फंसा

बता दें, यूपी गेट से डासना तक दूसरे और डासना से मेरठ तक चौथे चरण के एक्स्प्रेस-वे के खुलने से रास्ता 1 अप्रैल से साफ हो गया। मंत्रालय में बैठकों के दौर के बावजूद एक्सप्रेसवे पर टोल दरों का मामला अभी फंसा हुआ है।

मंगलवार को मंत्रालय ने मंजूरी दे दी

वही काम पूरा होने की वीडियो सहित विस्तृत रिपोर्ट पर सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय में मंगलवार को दिनभर चले बैठकों के दौर के बाद मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। खबरों की माने तो शुरू होने वाले दोनों चरणों के साथ अन्य दो चरणों के लिए टोल की दरों को दो-तीन दिनों में निर्धारित किया जा सकता है।

६ साल में पूरा हुआ प्रोजेक्ट

आपको बता दें, दिल्ली-मेरठ की दूरी को कम करने के लिए 2008 में मंथन शुरू हुआ। 2014 में भाजपा सरकार आने के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के निर्माण की कवायद शुरू हुई। 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। पहले प्रोजेक्ट को नवंबर 2019 में पूरा करने की समयसीमा तय की गई थी, लेकिन तकनीकी कारणों और फिर कोरोना महामारी के चलते प्रोजेक्ट की समयसीमा करीब डेढ़ साल बढ़ गई। जिसके बाद अब 1 अप्रैल 2021 से आम जनों के लिए खोल दिया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story